Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

JEE Main का रिजल्ट हुआ जारी, गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा ने किया टॉप

देशभर में इंजीनियरिंग की सीटों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन्स 2020 के नतीजे शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिए। इस परीक्षा में गुजरात के निसर्ग चड्ढा ने टॉप किया है। जेईई मेन (JEE Main Result 2020) की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर परिणाम देखे जा सकते हैं। सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं। जेईई मेन रिजल्ट के लिए ‘डाउनलोड रिजल्ट’पर क्लिक करें. लॉग इन की जानकारी भरकर रिजल्ट डाउनलोड करें।
इस बार जेईई परीक्षा में 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं। जेईई मेंस 2020 में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 24 अभ्यर्थियों में पांच अभ्यर्थी दिल्ली-एनसीआर के हैं। इसमें चिराग फलोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी दिल्ली-एनसीआर से हैं। मालूम हो कि जेईई मेंस 2019 में भी 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले थे।
जेईई मेन की परीक्षा में सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं। वहीं राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। इस बार की जेईई मेन परीक्षा काफी मुश्किलों के बाद 1 सितंबर से शुरू हुई थी और 6 सितंबर तक चली। आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।
जेईई मेन परीक्षा एक साल में दो बार होती है। फर्स्ट राउंड इस साल जनवरी में हुआ था। कोरोना के कारण अप्रैल से टली परीक्षा सितंबर में हुई लेकिन इसमें जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र नहीं बैठे, इसलिए टोटल पर्सेटेंज कम रहा। जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Result 2020) एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे. जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

Related posts

ગુજરાત યુનિવર્સિટીમાં વિદ્યાર્થીઓએ ઓનલાઈન ફી ભરી છતાં જમા ન થઈ

aapnugujarat

આરટીઇ : પ્રવેશ માટે ૪૧ રિસીવીંગ સેન્ટર બનાવાશે

aapnugujarat

શાળાઓ શરૂ કરવા માટે વેક્સિનેશન પૂર્ણ થવાની રાહ જાેવાની જરૂર નથી : વર્લ્ડ બેંક

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1