Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

30 जून से संचालित होने वाली ट्रेनों में बुक हो सकेंगी तत्काल टिकट

रेलवे द्वारा 30 जून से संचालित होने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट 24 घंटे पहले बुक हो सकेंगे। रेलवे ने 1जून से 200 ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है, इन ट्रेनों में RAC टिकट वाले यात्रियों को भी यात्रा करने की अनुमति दी गई।

तत्काल टिकट की बुकिंग अभी तक सामान्य टिकटों की तरह ही होती रही है। लेकिन रेलवे ने अब इसमें बदलाव किया है। 30 जून को चलने वाली ट्रेनों में जयपुर से जुड़ी पांचों ट्रेनों में भी तत्काल टिकट बुक किए जाएंगे। बदलाव के अनुसार अब तत्काल टिकट ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से ही बुक हो सकेंगे। उदाहरण के तौर यदि आप जयपुर-मुम्बई सुपर फास्ट ट्रेन से सवाईमाधोपुर से मुंबई सफर करने के लिए तत्काल टिकट बुक करनी हैं तो सवाईमाधोपुर की बजाय जयपुर से आपकी तत्काल टिकट बुक होगी। इसके अलावा तत्काल कोटा लागू होने से सामान्य कोटे की 10 से 20 फीसदी सीट कम हो जाएंगी। यानी 30 जून से तत्काल कोटे में 20 सीट तक बुक हो पायेंगी।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एजेंटों द्वारा तत्काल टिकट की कालाबाजारी को रोकने के लिए यह बदलाव किया गया है। हालांकि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम के  सॉफ्टवेयर में अभी ट्रेनों को अपडेट करने का काम कर रहा है।

Related posts

મોદી ૨૦૨૪ સુધી વડાપ્રધાન તરીકે રહી શકે છે : રિપોર્ટ

aapnugujarat

शिवसेना के साथ कतई हाथ नहीं मिलाएगी एनसीपी : पवार

aapnugujarat

आर्थिक सर्वे 2020 : 2020-21 में जीडीपी 6 से 6.5 रहने की उम्मीद

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1