Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ब्रेग्जिट बिल ब्रिटिश संसद में मंजूर, EU से ब्रेकअप साफ

यूरोपीय संघ (ईयू) से 31 जनवरी को बाहर निकलने की तरफ ब्रिटेन ने बुधवार को तब एक और कदम बढ़ा लिया, जब ब्रसेल्स के साथ उसकी ‘ब्रेग्जिट डील’ को मंजूरी देने वाले विड्रॉल एग्रीमेंट बिल ने संसद में आखिरी चरण भी पार कर लिया। हालांकि अभी इस बिल को कानून की शक्ल लेने के लिए महारानी एलिजाबेथ की शाही मंजूरी की आवश्यकता होगी, जिसे महज एक औपचारिकता ही माना जा रहा है। महारानी के सामने संसद से पारित बिल बृहस्पतिवार को पेश किए जाने की संभावना है।
इससे पहले बुधवार को ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स ने बिल में ऊपरी सदन हाउस ऑफ लार्ड्स की तरफ से शामिल बातों को बदल दिया। इनमें ब्रेग्जिट के बाद बाल शरणार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें ब्रिटेन में उनके परिवारों से मिलवाने का वादा भी शामिल था।
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने विड्रॉल एग्रीमेंट बिल में ऐसे किसी भी बदलाव को स्वीकारने से इनकार कर दिया, जो ब्रिटेन के ईयू से अलग होने की राह रोक सकता था। हालांकि विपक्षी सांसदों ने अपनी शर्तों को लेकर कठोर होने की बात कहते हुए उनकी आलोचना भी की। हाउस ऑफ लार्ड्स इन बदलावों को दोबारा बिल में जोड़ सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं करते हुए बिल को उसकी मंजूरी का आखिरी पायदान पार करने की अनुमति दे दी।

Related posts

Coronavirus: Death in Us’s Washington rises to 6

aapnugujarat

ભારતમાં સ્થિતિ ખરાબ, કોરોનાના સાચા આંકડા બતાવે સરકાર : WHO

editor

Mehul Choksi would be extradited to India after he exhausts his appeals :Antigua and Barbuda PM Browne

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1