Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

यदि संसद कहेंगी तो PoK के सामने लिया जाएगा एक्शन : आर्मी चीफ

भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने कहा कि अगर संसद चाहे तो पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) पर भी कार्रवाई करेंगे। सेना प्रमुख ने कहा, यह एक संसदीय संकल्प है कि संपूर्ण कश्मीर भारत का हिस्सा है। अगर संसद ने कहा कि वो क्षेत्र (पीओके) भी हमारा होना चाहिए और हमें उस आशय के आदेश दे तो हम उसके लिए उचित कार्रवाई करेंगे। देश के नए आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवणे ने शनिवार को अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में विश्वास भरा पैगाम देते हुए कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता।
आर्मी चीफ ने कहा कि सीडीएस का बनना महत्वपूर्ण कदम है, सीडीएस के गठन से सेना को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल जरूरी है, हम भविष्य की चुनौतियों और खतरों को ध्यान में रखकर प्लानिंग करेंगे और प्राथमिकता के हिसाब से बजट का इस्तेमाल किया जाएगा।
आर्मी चीफ ने कहा कि हम क्वॉन्टिटी पर ध्यान ना देकर क्वॉलिटी पर फोकस करेंगे। पुंछ सेक्टर में पाकिस्तान सेना द्वारा दो निहत्थे नागरिकों की हत्या पर नरवाणे ने कहा, ‘हम इस तरह की बर्बर गतिविधियों का सहारा नहीं लेते हैं और एक बहुत ही पेशेवर सेना के रूप में लड़ते हैं। ऐसी स्थितियों से उचित सैन्य तरीके से निपटेंगे।
उन्होंने कहा, भारतीय सेना पहले की तुलना में आज बेहतर तैयार है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति और सैन्य मामलों के विभाग का निर्माण एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है और हम अपनी ओर से यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सफल हो। पाकिस्तान और चीन सीमा पर सेना को संतुलित करने की आवश्यकता पर नरवाणे ने कहा, संतुलन की आवश्यकता है क्योंकि उत्तरी और पश्चिमी दोनों सीमाओं पर समान ध्यान देने की आवश्यकता है।

Related posts

देश में महंगा होगा पेट्रोल और डीजल कार खरीदना

aapnugujarat

શેલ્ટર હોમ રેપમાં અપરાધી સામે કાર્યવાહીનો દોર

aapnugujarat

जब मुंछ नहीं थी, तब क्या भ्रष्टाचार करेंगेः तेजस्वी यादव

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1