Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों पर काम कर रही है: वितमंत्री

देश की जीडीपी विकास दर के गिरते आंकड़ों को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों पर काम कर रही है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर साढ़े छह साल के निचले स्तर 4.5% पर पहुंच गई है, जबकि पहली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी रही थी।
राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अगस्त तथा सितंबर में कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, खपत को बढ़ावा देने के लिए सरकारी बैंकों ने बीते दो महीने में देशभर में लगभग पांच लाख करोड़ रुपये का लोन बांटा है। उन्होंने कहा, कई तरीकों से खपत को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। हम एक सीधा तरीका अपना रहे हैं और ऐसा तरीका जिसके जरिए हम इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च कर रहे हैं, जिससे कोर इंडस्ट्रीज लेबर तथा कई और क्षेत्रों को मदद मिलेगी।
यह पूछे जाने पर कि आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए क्या और उपायों की घोषणा की जाएगी, उन्होंने कहा, सरकार कई उपायों पर काम कर रही है। वस्तु एवं सेवा कर (GST) रेट स्ट्रक्चर पर फैसला जीएसटी काउंसिल को करना है। अंततः रेट्स में तो बदलाव करना ही है।

Related posts

बिहार के कई जिलों में आज वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट

editor

देशद्रोह कानून खत्म करने जैसे वादों के कारण दूसरी बार हारी राहुल की पार्टी : सुशील मोदी

aapnugujarat

राजनीतिक दूरियां बढ़ सकती है लेकिन परिवार में मतभेद कभी नहीं हो सकता : संजय राउत

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1