Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

दिल्ली से गुजरात तक भूकंप के झटके

दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई है। भूकंप शाम तकरीबन 7 बजे महसूस किया गया। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, उ.प्र. के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग सहम गए, लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकलने लगे।

रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी। भचाऊ के पास इस भूकंप का केंद्र था। हालांकि इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी। गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च के मुताबिक 4.3 तीव्रता का यह भूकंप कच्छ जिले के भचाऊ के 23 किमी एनएनई (उत्तर-उत्तर-पूर्व) में शाम 7:01 बजे दर्ज किया गया था। इस भूकंप से किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है।

हालांकि इस भूकंप की वजह से अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भूकंप के ये झटके करीब 7 बजकर 1 मिनट पर महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक यह भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप का केंद्र पाया गया। बता दें कि सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर नेपाल के खपताड़ नेशनल पार्क के करीब रहा।

यूएस एजेंसी के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर जमीन के 1.3 किलोमीटर नीचे रहा। 2015 में नेपाल में भूकंप की वजह से भारी तबाही मची थी। इस भूकंप की वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी। नेपाल को इस भूकंप में बड़ी तबाही झेलनी पड़ी थी। इससे पहले गुजरात में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। गुजरात के भुज में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Related posts

सरकार ने 5 साल लगातार मुद्रास्फीति पर नियंत्रण रखा और अंकुश बनाए रखेगी : वित्तमंत्री

aapnugujarat

जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य, कुछ ही जगहों पर लगी है पाबंदी : पुलिस महानिदेशक मुनीर खान

aapnugujarat

સુષ્માની પાક.અધિકૃત કાશ્મીરમાં રહેતા યુવકને વિઝા આપવા જાહેરાત

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1