Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ईरान में ‘असुरक्षा’ के लिए कोई स्थान नहीं : रूहानी

ईरान में दो दिन से चल रही व्यापक हिंसा में 2 लोगों के मारे जाने के बीच देश के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने चेतावनी दी कि दंगा प्रभावित ईरान में ‘असुरक्षा’ के लिए कोई स्थान नहीं है। रूहानी ने कहा, विरोध प्रदर्शन करना लोगों का अधिकार है,लेकिन प्रदर्शन और दंगों में फर्क है। हम समाज में असुरक्षा नहीं ला सकते। देश में पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी को प्रदर्शनों का कारण माना जा रहा है, लेकिन रूहानी ने पेट्रोल के दामों में वृद्धि का बचाव किया। सरकार का कहना है कि यह ऐसा कदम है जो आर्थिक सुस्ती के वक्त में समाज कल्याण के कार्यक्रम को वित्तीय सहायता देगा।
ईरान सरकार ने घोषणा की थी कि हर माह शुरुआती 60 लीटर पेट्रोल की खरीद पर कीमत में 50 फीसदी बढ़ोतरी की जाएगी और इस सीमा से अधिक पेट्रोल खरीदने पर कीमत में 300 फीसदी बढ़ोतरी की जाएगी। इस घोषणा के कुछ घंटे बाद ही ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।
ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला खामेनी ने पेट्रोल के दाम बढ़ाने के सरकार के फैसले का समर्थन किया है। जो लोग विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, वे ‘डाकू’ हैं और उन्हें ईरान के दुश्मनों का समर्थन प्राप्त है। वाशिंगटन ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग की और संचार प्रतिबंध की निंदा की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने एक बयान में कहा, अमेरिका शासन के खिलाफ ईरानी लोगों के शांतिपूर्ण विरोध का समर्थन करता है।

Related posts

અમેરિકાના એરપોર્ટ પર ઉડાન ભર્યા બાદ તુરંત જ વિમાનમાં આગ લાગતા ખળભળાટ

editor

Americaએ ભારતને સોંપ્યા ૧૦૦ વેન્ટિલેટર

editor

उत्तर कोरिया ने सीमा से लाउडस्पीकर हटाने शुरु किए

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1