Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात सरकार ने खरीदा १९१ करोड़ का विमान

गुजरात की भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और अन्य वीआइपी की हवाई यात्राओं के लिए १९१ करोड़ रुपये कीमत का एक नया विमान खरीदा है । १२ शीटर यह विमान एक बार में सात हजार किलोमीटर (चीन तक) तक का सफर कर सकता है । पांच साल पहले इस विमान को खरीदने की प्रक्रिया शुरू हुई थी और तीसरी बिड में इसे खरीदा जा सका । गुजरात के नागर विमानन विभाग के निदेशक कैप्टन अजय चौहान ने बताया कि दो इंजन वाले बांबार्डियर चैलेंजर ६५० नामक इस विमान को खरीदने संबंधी सभी तरह की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं । नवंबर के तीसरे सप्ताह में इसकी डिलीवरी प्रदेश सरकार को मिल जाएगी । हालांकि, इसको प्रयोग में लाने के लिए दो महीने का समय और लगेगा क्योंकि इसके लिए कस्टम से कुछ जरूरी अनुमति लेनी होगी । सबसे पहले अमेरिकी इनोवेटर बिल लियर ने इस बिजनेस चार्टर को बनाया था । यह चैलेंजर सीरीज का पांचवां विमान है, जो ८७० किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है ।
वर्तमान में प्रदेश सरकार ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग टर्बोप्रोप’ विमान का प्रयोग कर रही है, जिसमें एक बार में नौ लोग सफर कर सकते हैं । नए विमान की जरूरत पर चौहान ने बताया कि बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान बहुत अधिक दूरी तक उड़ान नहीं भर सकता था ।
ऐसे में अगर मुख्यमंत्री समेत किसी वीआइपी को लंबी दूरी की यात्रा करनी होती थी तो निजी विमान किराए पर लेना पड़ता था । इसके लिए एक लाख रुपये प्रति घंटे या उससे अधिक कंपनी को चुकाने पड़ते थे । ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ पुराना वर्जन था, जिसके चलते अहमदाबाद से गुवाहाटी जाने में विमान को पांच घंटे का समय लगता था । नया विमान यही दूरी मात्र एक घंटा चालीस मिनट में तय कर लेगा और दोबारा ईंधन भी नहीं भरना पड़ेगा ।

Related posts

સુરત:નંદુરબારના એક આદિવાસી ગામે ડાકણની શંકા રાખી મહિલાને નિર્વસ્ત્ર કરીને માર માર્યો, વીડિયો થયો વાયરલ.!

aapnugujarat

अमराईवाडी में १०० वर्ष पुराना मकान धराशायी : दो की मौत

aapnugujarat

અમદાવાદમાં મહિલા પખવાડિક દિવસનો ઓનલાઈન કાર્યક્રમ યોજાયો

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1