Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

भारत को अब फ्रांस में मिला पहला रफाल लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक, एयरफोर्स ने पहला रफाल जेट रिसीव कर लिया है । जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को फ्रांस में भारतीय वायुसेना ने रफाल बनाने वाली कंपनी दसॉ एविएशन से पहला रफाल जेट रिसीव किया । आपको बता दें कि रफाल डील में हुए कथित घोटाले को लेकर इसपर भारत में जमकर राजनीति होती रही है ।
सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान डेप्युटी एयर फोर्स चीफ मार्शल वी आर चौधरी मौजूद रहे । बताया गया कि वी आर चौधरी ने खुद भी रफाल विमान को लगभग एक घंटे तक उड़ाया । मीटिओर मिसाइल से लैस रफाल की मारक क्षमता पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों से कहीं अधिक है । इसके अलावा स्ष्टन्रुक्क से पड़ोसी देश का लगभग हर इलाका इन विमानों की रेंज में होगा । वायु सेना लंबे समय से रफाल का इंतजार कर रही है क्योंकि उसके रूस में निर्मित कई लड़ाकू विमान रिटायर हो चुके हैं । सूत्रों के मुताबिक, अक्टूबर में आधिकारिक कार्यक्रम में रफाल भारत कौ सौंपा जाएगा । इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और एयर चीफ मार्शल भी मौजूद रहेंगे । २०१६ में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (रुष्टन्) तेजस के बाद वायुसेना के बेड़े में शामिल होने वाला यह पहला लड़ाकू विमान होगा ।
अक्टूबर में फ्रांस में होने वाले इस समारोह में राजनाथ सिंह, फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ली और दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है । रफाल विमानों के परीक्षण और ट्रेनिंग के लिए लिए भारतीय पायलट इन्हें फ्रांस में कम-से-कम १,५०० घंटे उड़ाएंगे । उड़ान के दौरान रफाल विमान स्ष्टन्रुक्क मिसाइल से लैस होंगे, जो ३०० किलोमीटर की रेंज में जमीन पर वार कर सकती है । ट्रेनिंग और परीक्षण पूरा होने के बाद रफाल को वायुसेना के अंबाला बेस में लाया जाएगा ।

Related posts

केंद्रीय फंडों में धांधली कर रहे मनरेगा माफिया : हरसिमरत

aapnugujarat

દશકાઓ સુધી કોંગ્રેસે જે સંબંધો બાંધ્યા તેને મોદી સરકારે તોડી નાંખ્યા : રાહુલ

editor

UP Govt will plans commission 1500 MW solar projects by 2020

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1