Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

QR कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे ATM से कैश

बिना कार्ड कैश विड्रॉल को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रमुख बैंकों में शुमार बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए बैंक ने एटीएम में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए क्यूआर कोड का नया फीचर जोड़ा है।
हालांकि यह सुविधा अभी बैंक सिर्फ अपने खाताधारकों को ही देगा। वर्तमान में इस व्यवस्था के तहत एक बार में अधिकतम 2000 रुपए तक कैश निकाला जा सकता है। इसका मतलब यह है कि अगर किसी को बिना कार्ड के 10 हजार रुपए निकालने हों, तो उसे 5 बार ट्रांजैक्शन करना होगा। बीओआई जल्द अन्य बैंकों के खाताधारकों को भी यह सुविधा मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है।
नई सुविधा की जानकारी देते हुए बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन जी पद्मनाभन ने बताया कैश निकालने में क्यूआर कोड की सुविधा प्रदान करने से हमें क्यूआर फोरम फैक्टर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एक बार यह सुविधा लोगों को पसंद आ जाएगी तो इसके इस्तेमाल में कई गुना की बढ़ोतरी होगा। उन्होंने कहा कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने से हम एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए अगले स्तर की सुरक्षा उपलब्ध करा पाएंगे। इस सुविधा के जरिए एटीएम से कैश निकालने के लिए कार्ड या पिन की आवश्यकता नहीं रहेगी।
पद्मनाभन ने बताया कि हम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुरोध करेंगे कि वह इस सुविधा को अंतर संचालित बनाए ताकि दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि एनपीसीआई ने इस सुविधा का मूल्यांकन किया है और इसे अंतर संचालित बनाने पर विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस सुविधा को मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में शुरू किया गया है और अगले 6 महीनों में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है।

Related posts

ટ્રમ્પે ભારતવંશી નિક્કી હેલીને બનાવ્યા સ્ટાર સ્પીકર

editor

પત્નીની હત્યા બદલ રિપોર્ટર સુહૈબ ઇલિયાસીને આજીવન કારાવાસની સજા

aapnugujarat

2027 तक आबादी के मामले में चीन को पछाड़ देगा भारत : संयुक्त राष्ट्र

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1