Aapnu Gujarat
Uncategorized

गीरगढडा के जसाधार और गीर जंगल में ३ इंच बारिश

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रविवार को भारी बारिश हुई । हालांकि, अहमदाबाद में ब्रेक की स्थिति रही । उत्तर गुजरात और कच्छ के क्षेत्रों में भी ब्रेक की स्थिति रही । हालांकि, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में तीन इंच तक बारिश हुई । प्राप्त जानकारी के अनुसार, गीरगढडा के जसाधार और गीर जंगल में घंटों में ही तीन इंच तक बारिश होने पर कई जगहों पर पानी भर गया ।
दूसरी तरफ अरवल्ली, साबरकांठा, वडाली, मोडासा में भी एक इंच से भी ज्यादा बारिश हुई जिसकी वजह से बारिश का माहौल विभिन्न हिस्सों में कायम रहा है । आज गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का माहौल कायम होने पर किसान समुदाय के लोगों ने राहत महसूस की । आगामी पांच दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी कायम रखी गई है जिसमें दक्षिण गुजरात के वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा और भरूच शामिल है । इसके अलावा खेडा, आणंद, पंचमहाल, दाहोद, सूरत, डांग और नवसारी में भी भारी बारिश होने की संभावना है । सौराष्ट्र के अमरेली और भावनगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है । उत्तरपूर्व अरब सागर पर अपरएयर साइक्लोन सरक्युलेशन की स्थिति रही है जिसकी वजह से बारिश का माहौल बन गया है । अहमदाबाद में भी बारिश का माहौल बने रहने की प्रशासन द्वारा पूर्वानुमान जताया है और बूंदाबांदी बारिश होने की संभावना है । अहमदाबाद में अभी तक सीजन में ४७० मीमी से ज्यादा बारिश हुई । दूसरी तरफ राज्य में बारिश ने सार्वत्रिक तरीके से बारिश की है जिसकी वजह से इस सीजन की औसत बारिश ९० फीसदी से ज्यादा दर्ज किया गया है । राज्य के २०४ जलाशयों में ३९४७५१ एमसीएफटी जल संग्रहित हुआ है यह कुल संग्रहशक्ति के ७०.९१ फीसदी होता है । राज्य में हुई सावर्त्रिक बारिश की वजह से आज की तारीख में राज्य के २०४ जलाशयों में जो जल संग्रहित ७०.९१ फीसदी है यह गत वर्ष ४४.२१ फीसदी था । गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष में राज्य के जलाशयों में २६ फीसदी ज्यादा पानी है । स्टेट इमरजन्सी ऑपरेशन सेंटर द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, राज्यभर में से आज की तारीख २३.०८.२०१९ तक में ९० फीसदी से ज्यादा औसत बारिश हुई है । इसमें सबसे ज्यादा दक्षिण गुजरात जोन में १०४.९५ फीसदी और सबसे कम बारिश उत्तर गुजरात जोन में ६७.३३ फीसदी दर्ज किया गया है । कच्छ जोन में १०२.६९ फीसदी, सौराष्ट्र में ७८.८६ फीसदी, पूर्व-मध्य गुजरात में ८४.६१ फीसदी औसत हुई होने की रिपोर्ट मिली है । राज्य में हुई सार्वत्रिक बारिश की वजह से आज की तारीख में राज्य के २०४ जलाशयों में जो जल संग्रहीत ७०.९१ फीसदी है यह गत वर्ष में ४४.२१ फीसदी था । उत्तर गुजरात की १५ योजना में ३१.१२ फीसदी, मध्य गुजरात की १३ योजना में ९३.०५ फीसदी, दक्षिण गुजरात की १३ योजना में ७९.२१ फीसदी, कच्छ की २० योजना में ६१.३८ फीसदी और सौराष्ट्र की १३९ योजना में ५३.४० फीसदी जल संग्रहीत हुआ है । राज्य के २०४ जलाशयों में से ३४ जलाशय १०० फीसदी या इसके ज्यादा भर गया है ।

Related posts

ગીર સોમનાથ જિલ્લા કોંગ્રસ ની જન આક્રોશ રેલી…રેલી સ્વરૂપે ડે.કલેક્ટર શ્રી ને કોંગ્રેસ આગેવાનો દ્વારા અપાયું આવેદન પત્ર આપ્યું

aapnugujarat

ઘોઘા-દહેજ રો-રો ફેરીની સર્વિસને લંબાવવા તૈયારી

aapnugujarat

કંથારિયામાં ૪૨ વર્ષીય પુરુષ કોરોનાની ચપેટમાં

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1