Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

भारी बारिश के कारण बाधित हुई कैलाश मानसरोवर यात्रा

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश का असर देश की ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा पर भी पड़ा है। तेज बारिश के कारण शनिवार को सड़क मार्ग बाधित होने से 17वें दल के यात्री अपने निर्धारित पड़ाव तक नहीं पहुंच पाए और यात्रियों को बीच में ही रोकना पड़ा। रविवार को यात्रियों को अगले पड़ाव के लिए रवाना किया गया। कैलाश यात्रियों का 17वां दल निर्धारित समय के तहत धारचूला से अपने अगले पड़ाव बूदी के लिए रवाना हुआ था। इस दल में 11 महिलाएं सहित कुल 56 यात्री शामिल हैं। इस दल को नजंग तक वाहन से यात्रा करनी थी और उससे आगे बूदी पड़ाव के लिए पैदल मार्च करना था लेकिन धारचूला एवं बूंदी के बीच पांगला में तेज बारिश के कारण सड़क मार्ग बाधित हो गया। 
सड़क में मलबा आने से यात्री आगे की यात्रा नहीं जा सके। प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों को पांगला में ही रोक दिया गया। मार्ग खुलने के बाद सोमवार को कैलाश यात्रियों को अगले पड़ाव के लिए रवाना किया गया। इसलिए यात्री रविवार को बूदी पड़ाव में ठहरेंगे। इस बाधा के कारण 17वें दल के यात्रियों का तय कार्यक्रम में एक दिन की देरी हो गयी है। पहले आधार शिविर गुंजी में यात्रियों को 2 से 3 दिन का आराम दिया जाता है। इस दल के सदस्यों को एक दिन नाभी गांव में होम स्टे योजना के तहत ठहराया जाना था। 
इस दल को होम स्टे का लाभ नहीं मिल पायेगा। इस दल के गुंजी में तय कार्यक्रम में 1 दिन की कटौती की जाएगी। यहां से यह दल अपने निर्धारित समय से अगले पड़ावों के लिए रवाना हो सकेगा। शेष दल अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत यात्रा कर रहे हैं। बता दें कि इस साल की कैलाश मानसरोवर की यात्रा में कुल 18 दल रवाना होने हैं। 17वां दल रवाना हो गया हैं। सोमवार को अंतिम दल दिल्ली से रवाना होगा। आने वाले दल में मात्र 33 यात्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाएंगे। दल के सदस्य मंगलवार को देवभूमि उत्तराखंड की भूमि में पहुंच जाएंगे।

Related posts

रामविलास पासवान ने उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री का संभाला पदभार

aapnugujarat

દેશમાં રહેતા હિન્દુ-મુસલમાનના પૂર્વજ એક : મોહન ભાગવત

editor

18 सरकारी बैंकों को लगी 32 हजार करोड़ की चपत

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1