Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

हांगकांग सीमा की तरफ बढ़ रही चीन की सेना : ट्रंप

दुनिया के सबसे बड़े और खूबसूरत शहरों में से एक हांगकांग में चीन के प्रत्यर्पण बिल को लेकर पिछले 10 हफ्तों से लगातार हिंसक प्रदक्शनों का दौर जारी है। इसी के चलते 2 दिन पहले यहां लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने हजारों की संख्या में एयरपोर्ट पर कब्जा कर लियाॉ। इस उग्र प्रदर्शन को देखते हुए चीन की सरकार ने हांगकांग प्रशासन से इस मामले में सख्त कार्रवाई करने को कहा है। इसके साथ ही चीन ने कई शहरों के बॉर्डर पर बख्तरबंद गाड़ियां तैनात कर दी हैं, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा दावा किया है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि चीन की सरकार हांगकांग के बॉर्डर पर तेजी से सेना बढ़ा रही है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हमारी इंटेलिजेंस ने बताया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है। सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें। इससे पहले भी ट्रंप ने एक ट्वीट करते हुए कहा था कि हांगकांग में हो रही विरोध प्रदर्शन के लिए उन्हें जिम्मेदार क्यों ठहराया जा रहा है। 
ट्रंप ने कहा, हांगकांग में जारी परेशानियों के लिए कई लोग मुझे और अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं… मैं सोच नहीं सकता हूं (ऐसा) क्यों? एयरपोर्ट पर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए पिछले दो दिनों से हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि, चीन की धमकी के बाद एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन कुछ देर पहले फिर से शुरू किया गया है। हांगकांग की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारत और अमेरिका जैसे देशों ने अपने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एयरपोर्ट से करीब 2 लाख यात्री रोजाना सफर करते हैं, लेकिन इस प्रदर्शन की वजह से अभी तक 300 फ्लाइट रद्द करनी पड़ी है।

Related posts

ચીને આફ્રિકી દેશ જીબુતીમાં બનાવ્યું દેશની બહાર પ્રથમ સૈનિક થાણું

aapnugujarat

Nearly 2 billion doses of Covid-19 vaccines to be shipped to developing countries in 2021: UNICEF

editor

पाकिस्तान में 2030 तक 4 में से 1 बच्चा अनपढ़ रह जाएगा : यूनेस्को

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1