Aapnu Gujarat
રમતગમત

भारत ने विंडीज को 7 विकेट से हराया, सीरीज क्लीन स्वीप

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टी-20 मैच में विंडीज की टीम ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। उसने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने विराट कोहली (59) और ऋषभ पंत (65 नाबाद) के अर्धशतक की बदौलत 19.1 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ऋषभ पंत ने सिक्स लगाकर शाही अंदाज में जीत दिलाई। जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शिखर धवन लगातार तीसरे टी-20 में भी नहीं चले। वह महज एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद लोकेश राहुल (20) ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी ज्यादा देर तक नहीं रुके। इसके बाद कोहली को ऋषभ पंत के रूप में विश्वसनीय साथी मिला और इन दोनों ने मिलकर 106 रनों की साझेदारी कर दी। जब टीम इंडिया जीत के काफी करीब थी, तब 133 रनों के कुल योग पर विराट कोहली आउट हो गए। उन्होंने 45 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। इसके बाद बाकी का काम ऋषभ पंत ने पूरा किया। उन्होंने नाबाद रहते हुए भारत को जीत दिलाई। पंत ने 42 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाए।
विंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके दोनों ओपनर सुनील नरेन और इविन लुइस सस्ते में पैवेलियन लौट गए। शिमरॉन हेटमायर भी सस्ते में निकल लिए। 14 रन पर तीन विकेट खोकर वेस्टइंडीज संघर्ष कर रहा था। यहां से कीरोन पोलार्ड (58) ने अकेले मोर्चा लेते हुए शानदार अर्धशतक बनाया। उन्होंने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (17) और उसके बाद रॉवमैन पावेल (32) के साथ मिलकर विंडीज की पारी को संभाला। टीम का स्कोर जब 119 रन था, तब 16वें ओवर में पोलार्ड आउट हुए। उन्होंने 45 गेंद की पारी में एक चौका और छह छक्के लगाए। उनके जाने के बाद आखिरी में पॉवेल ने कुछ जोरदार शॉट लगाकर भारत के सामने जीत के लिए 147 रनों का लक्ष्य रखा। पॉवेल ने 20 गेंद पर एक चौका और दो छक्के लगाए।
भारत की ओर से दीपक चाहर ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई। विंडीज के शुरुआती तीनों विकेट उन्होंने अपने नाम किए। उनकी ही बदौलत एक समय 14 रन पर तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था। उनके आक्रमण से हटने के बाद ही विंडीज के बल्लेबाज सहज होकर खेल पाए। 
चाहर के तीन विकेट के अलावा नवदीप सैनी ने चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट लिए। एक विकेट राहुल चाहर को मिला। मैच शुरू होने से ठीक पहले काफी तेज बारिश आ गई थी। हालांकि मैच शुरू होने के समय से पहले बारिश थम भी गई थी, लेकिन आउटफील्ड गीला होने के कारण मैच तकरीबन एक घंटे देर से हुआ। आज भारतीय टीम ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल को मौका मिला है तो वहीं, खलील अहमद और रविंद्र जडेजा की जगह चाहर बंधु राहुल और दीपक को मौका दिया गया है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारत ने 2-0 की अपराजेय बढ़त ले रखी है। अब भारत का लक्ष्य तीसरे टी-20 में जीत हासिलकर विंडीज का सूपड़ा साफ करने का है।

Related posts

विश्व कप : आर्चर और जेसन राय पर लगा मैच फीस का 15% जुर्माना

aapnugujarat

ICC टेस्ट रैंकिंग : विराट दूसरे नंबर पर बरकरार

aapnugujarat

ટીમ ઇન્ડિયાના ઓસ્ટ્રેલિયા પ્રવાસનું શિડ્યુલ જાહેર

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1