Aapnu Gujarat
રમતગમત

ICC टेस्ट रैंकिंग : विराट दूसरे नंबर पर बरकरार

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहली बार ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली। इसी एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन जड़ने के साथ रोहित शर्मा ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है, जबकि कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट रैंकिंग में अपने कुछ अंक गंवाए हैं। रोहित शर्मा पहली बार आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में पहुंचे हैं। आखिरी टेस्ट मैच में रांची में दोहरा शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में नंबर 10 पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के बाद टॉप 20 में पहुंचे थे, लेकिन पुणे में जल्दी आउट होने की वजह से वे 22वें स्थान पर पहुंच गए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में 212 रन की पारी खेली थी। इसी पारी के दम पर उन्होंने 12 पायदानों की छलांग लगाई है, जबकि विराट कोहली ने अपनी टेस्ट रैंकिंग में 10 रेटिंग प्वाइंट्स गंवा दिए हैं।
विराट कोहली रांची टेस्ट मैच में 12 रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले वे स्टीव स्मिथ(937) से सिर्फ एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर थे। रोहित शर्मा दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो आइसीसी की टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं। रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनों फॉर्मेट में टॉप 10 में शामिल हैं।
रोहित टेस्ट में नंबर 10, वनडे में 2 और टी20 में नंबर 8 पर हैं। वहीं, विराट कोहली वनडे में नंबर 1, टेस्ट में नंबर 2 और टी20 में नंबर 10 पर विराजमान हैं। रोहित से पहले गौतम गंभीर भी तीनों फॉर्मेट में टॉप 3 में शामिल रहे हैं। टीम इंडिया के टेस्ट के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। अजिंक्य रहाणे 9वें स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, चेतेश्वर पुजारा अपना चौथा स्थान पक्का किए हुए हैं। अजिंक्य रहाणे ने तीसरे मैच में शतक जड़ा और रोहित शर्मा के साथ एक बड़ी साझेदारी की थी। हैरान करने वाली बात ये है कि इस सीरीज से पहले रोहित 54वें पायदान पर थे, जबकि सीरीज के आखिरी में वे 10वें पायदान पर हैं।

टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग :-

1) स्टीव स्मिथ (937)

2) विराट कोहली (926)

3) केन विलियमसन (878)

4) चेतेश्वर पुजारा (795)

5) अजिंक्य रहाणे (751)

6) हेनरी निकोलस (749)

7) जो रूट (731)

8) टॉम लाथम (724)

9) दिमुथ करुणारत्ने (723)

10) रोहित शर्मा (722)

Related posts

ગુજરાતના IPL ખેલાડી મતદાન કરવાથી દૂર રહ્યા

aapnugujarat

ટ્‌વેન્ટી મેચમાં ન્યુઝીલેન્ડ પર ઇંગ્લેન્ડની બે રને રોચક જીત

aapnugujarat

टेस्ट क्रिकेट खेल का बेहतरीन वर्जन है : डेल स्टेन

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1