Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या ८४ पहुंची

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है । इलाके में महामारी का रूप ले चुके इस बुखार के चलते शनिवार रात तक ८० बच्चों के मरने की खबर थी, लेकिन रविवार सुबह ४ और बच्चों ने दम तोड़ दिया । अब तक ८४ बच्चों की मौतें इस बुखार के चलते हुई हैं । रविवार को ४ बच्चों की मौत तो उस वक्त हुई, जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन हालात का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे । अक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) यानी चमकी से पीड़ित मरीजों की हालत अब भी गंभीर है और पीड़ित सभी रोगियों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है । फिलहाल मुजफ्फरपुर पहुंचे हर्षवर्धन अक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम के प्रकोप के बाद की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं । डॉक्टर हर्षवर्धन ने श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल का दौरा किया और डॉक्टरों से बात की ।
मेडिकल कॉलेज ने रविवार को तीन और बच्चों के मौत की पुष्टि की है । इस बीच बिहार सरकार के मंत्री सुरेश शर्मा ने एईएस से मौतों पर कहा है कि राज्य सरकार शुरू से ही इस बीमारी पर काम कर रही है । दवाइयों की कोई कमी नहीं है । हालांकि उन्होंने माना कि वर्तमान में आपात स्थिति को देखते हुए बेड और आईसीयू की कमी है । बता दें कि लगातार हो रही मौतों के कारणों की जांच के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम मुजफ्फरपुर में है । वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इलाके में चिलचिलाती गर्मी, नमी और बारिश के ना होने के चलते लोग हाइपोग्लाइसीमिया (शरीर में अचानक शुगर की कमी) के कारण लोगों की मौत हो रही है । कुछ रिपोट्‌र्स में यह भी बताया गया था कि चमकी के कारण हो रही मौतों का कारण लीची भी हो सकती है ।
कहा जा रहा है कि मुजफ्फरपुर के आस-पास उगाई जाने वाली लीची में कुछ जहरीले तत्व हैं । इस बीच मरीजों के परिवार वालों ने आरोप लगाया है कि श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में रात के समय डॉक्टर नहीं रहते हैं, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है । उनका कहना है कि रात के समय केवल नर्स रहती है । एक तीमारदार ने कहा कि हॉस्पिटल में रोज बच्चे मर रहे हैं लेकिन यहां पर सुविधाओं का काफी अभाव है ।

Related posts

આસામનાં તેજપુરથી ઉડેલું સુખોઈ-૩૦ લાપતા, સર્ચ ઓપરેશન શરૂ

aapnugujarat

રાષ્ટ્રપતિની ચૂંટણીની ગરમી વચ્ચે અમિત શાહની ઉદ્ધવની સાથે ચર્ચા

aapnugujarat

बिहार में पशु चोरी के शक में 3 लोगों की पीटकर हत्या

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1