Aapnu Gujarat
ગુજરાત

अहमदाबाद एयरपोर्ट के निजीकरण के विरूद्ध कर्मचारियों का विरोध

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) द्वारा अहमदाबाद एयरपोर्ट का संचालन अब से अदानी ग्रुप को सौंपा गया है । सरदार पटेल अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अपग्रेडेशन और संचालन अब अदानी ग्रुप करेंगे । यह निर्णय बाद अहमदाबाद एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने निजीकरण के विरोध में भूख हड़ताल पर उतर गये हैं । इस दौरान कर्मचारियों ने हवाई अड्डा बचाओ, निजीकरण रद्द करे के नारेबाजी करके विरोध दर्ज कराया गया है ।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अहमदाबाद सहित देश के एयरपोर्ट का निजीकरण करने के लिए गत नवंबर में निविदा मंगवाई थी, जो फिलहाल में खुलते छह में से पांच एयरपोर्ट का ऑपरेशन, मैनेजमेन्ट और डेवलपमेन्ट की जिम्मेदारी अदानी ग्रुप की अदानी एन्टरप्राइज लिमिटेड को सौंपी गई है । अदानी के पास हालांकि, एयरपोर्ट संचालन के लिए कोई अनुभव नहीं है और अभी तक उसने अधिकतर पोट्‌र्स का काम किया है ।
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, त्रिवेन्द्रम और मेंगलोर के एयरपोर्ट का कॉन्ट्रैक्ट ५० वर्ष के लिए अदानी के हवाले किया है । इसके अलावा निजीकरण के विरूद्ध गुवाहाटी हाईकोर्ट ने स्टे दिए होने की वजह से गुवाहाटी एयरपोर्ट की निविदा अभी तक नहीं खुली है । निजीकरण के लिए छह आईरपोट्‌र्स के लिए निविदा मंगवाई थी, इसमें यात्रियों का सबसे ज्यादा ट्राफिक अहमदाबाद एयरपोर्ट पर होता है । एयरपोर्ट अथॉरिटी के आंकड़े के अनुसार, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर वार्षिक करीब एक करोड़ से ज्यादा यात्री आवागमन करते हैं । जबकि जबलपुर, लखनऊ और त्रिवेन्द्रम में वार्षिक ४५ लाख से भी कम ट्राफिक दर्ज किया गया है । े अहमदाबाद मुनाफा कमा रहे होने के बावजूद भी निजीकरण क्यों किया गया इसे लेकर एयरपोर्ट कर्मचारियों ने उग्र विरोध दर्ज कराया है ।
कर्मचारियों ने और इस क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों ने भी अदानी को निजीकरण का कॉन्ट्रैक्ट देने से इसके पास इस मामले को लेकर कोई अनुभव नहीं होने के गंभीर सवाल उठाये गये हैं ।

Related posts

Surat police arrested Naxalite leader Kobad Ghandy in sedition case

aapnugujarat

दो नैशनल, १७ स्टेट हाईवे समेत ११० मार्ग बंध किए

aapnugujarat

प.रेलवे ने 37 ट्रेनों को किया रद्द, समुद्री इलाको में भारी बारिश का खतरा बरक़रार : मौसम विभाग

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1