Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

छत्तीसगढ़ की सरकार ने ठुकराई केंद्र की आयुष्मान भारत योजना

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने फैसला लिया है कि वह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना (आयुष्मान योजना) से खुद को अलग कर लेगी । इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र बीजापुर जिले के जांगला गांव से शुरू की थी । केंद्र सरकार की इस योजना की जगह प्रदेश सरकार अपनी स्वास्थ्य योजना लागू करने का प्लान बना रही है । ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ पांचवां राज्य है ।
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने बताया, हमलोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान योजना से खुद को अलग कर रहे हैं । मुझे नहीं लगता कि जब हमारे पास सारी स्वास्थ्य सुविधाएं हैं तो हम किसी और से बीमा पॉलिसी लें । हमारे पास दवाएं खरीदने का सिस्टम है, आशा कार्यकर्ता हैं, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और अच्छी अस्पताल भी हैं । हमारे पास पर्याप्त मैनपावर भी है । उनका फैसला राजनीति से प्रेरित तो नहीं इस सवाल पर उन्होंने कहा, हम लोग इस योजना से खुद को इसलिए अलग नहीं कर रहे हैं कि यह बीजेपी की योजना है । आयुष्मान भारत यूपीए की राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की तरह ही है । हमने अपने लोकसभा २०१४ के शपथपत्र में राइट टू हेल्थ का वादा किया था, हम सिर्फ उसी वादे को पूरा कर रहे हैं । छत्तीसगढ़ सरकार ने यह कदम सरकारी डॉक्टरों, अस्पताल के मालिकों और यहां तक कि लाभार्थियों सहित अन्य संगठनों से चर्चा करने के बाद उठाया है । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, अभी आयुष्मान भारत का लाभ सिर्फ उन्हीं मरीजों को मिलता है जो अस्पतालों में भर्ती होते हैं । कई प्राइवेट अस्पताल इस योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं इसलिए हर मरीज को इसका लाभ नहीं मिल पाता है । हमलोग जो योजना लागू रहे हैं उसमें आउटडोर में आने वाले गरीब मरीजों को भी लाभ मिलेगा ।
यह पहली ऐसा योजना है जिसे छत्तीसगढ़ सरकार ने ठुकरा दिया है । रायपुर हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा, नवनियुक्त सरकार की नई योजना से छत्तीसगढ़ के मरीजों को ज्यादा फायदा मिलेगा ।

Related posts

ભારત સાથે ૯૧૦૦ કરોડના કરારને લઇ જાપાન ગુંચમાં

aapnugujarat

અમરનાથ જવા પ્રથમ ટુકડી રવાના

aapnugujarat

છત્તીસગઢ ચૂંટણી : ભાજપે મંત્રી સહિત ૧૪ ધારાસભ્યોની ટિકીટ કાપી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1