Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

२ अक्टूबर को रेल में नहीं परोसा जाएगा नॉनवेज

रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास गांधी जयंती के दिन २ अक्टूबर को रेल में नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है । अगर यह सुझाव मान लिया जाता है तो अब राष्ट्रपिता की जयंती २ अक्टूबर न सिर्फ स्वच्छा दिवस के तौर पर मनाई जाएगी बल्कि इसे ‘वेजिटेरियन डे’ के तौर पर भी मनाया जाएगा । रेलवे ने यह सुझाव राष्ट्रपिता के प्रति सम्मान दिखाने के लिहाज से भेजा है क्योंकि महात्मा गांधी शाकाहार के प्रबल समर्थक थे ।
केंद्र सरकार महात्मा गांधी की १५०वीं जयंती को खास माने के लिए अभी तैयारी कर रही है । इन्हीं तैयारियों को देखते हुए रेलवे ने यह सुझाव रखा है कि २०१८ से २०२० तक रेल में और रेलवें परिसर में २ अक्टूबर को यात्रियों को नॉनवेज खाना न परोसा जाए । बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से गांधी की १५०वीं जयंती को खास बनाने के लिए खास तौर पर एक कमिटी का गठन भी किया गया है ।
महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े खास स्थलों से रेलवे की कई ट्रेन चलाने की भी योजना है । रेलवे की कोशिश है कि महात्मा गांधी की जयंती के दिन शाकाहार दिवस घोषित करने के साथ साबरमती से एक खास स्पेशल सॉल्ट रेक भी चलाई जाए ।
१२ मार्च को इस साल्ट रेक को बापू के ऐतिहासिक दांडी मार्च के प्रतीक के तौर पर चलाए जाने की योजना है । इसके साथ ही साबरमती से देश के अलग अलग हिस्सों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस चलाने की भी योजना है । इसके साथ ही रेलवे की योजना है कि गांधी के वॉटरमार्क वाली तस्वींरे के टिकट भी जारि किए जाए ।

Related posts

હિંમત હોય તો તાજ મહેલને મંદિર બનાવીને બતાવો : મહેબુબા મુફતી

aapnugujarat

કઠુઆ કેસ ટ્રાન્સફર : ૨૭ એપ્રિલે જમ્મુ-કાશ્મીર સરકારને જવાબ માટે હુકમ

aapnugujarat

ખેડુત આંદોલન : અસરને ઘટાડી દેવાના પ્રયાસો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1