Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है ।  इंडियन सेल्युलर असोसिएशन (आईसीए) द्वारा दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ साझा जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पछी छोड़ दिया है । आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंदू ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, हमें आपको सूचित करने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के कठोर और समन्वित प्रयासों से भारत संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है ।
आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएम, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया है ।
आईसीएस द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिक देश में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन २०१४ में ३० लाख इकाई से बढ़कर २०१७ में १.१ करोड़ इकाई हो गया है । भारत, वियतनाम को पछाड़कर २०१७ में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है । देश में मोबाइल फोन उत्पादन बढ़ने के साथ इनका आयात भी २०१७-१८ में घटकर आधे से कम रह गया है । इलेक्ट्राॆनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स (एफटीटीएफ) ने २०१९ तक मोबाइल फोन उत्पादन ५० करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसका अनुमानित मूल्य करीब ४६ अरब डॉलर होगा ।

Related posts

ભારતીયોને ફટકો : એચ-૧બી વિઝા ધારકના સાથીને વર્ક પરમિટ નહીં

aapnugujarat

કેન્દ્ર સરકારે અનિસ્ટેડ કંપનીઓના શેરો પણ ડિમેટ સ્વરૂપમાં ફેરવી નાંખવા ચક્રો ગતિમાન કર્યા

aapnugujarat

બજારમાં તેજી : સેંસેક્સમાં ૨૬૨ પોઇન્ટનો ઉછાળો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1