Aapnu Gujarat
National

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एलपीजी ,पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी पर किया प्रदर्शन

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य सांसदों ने पेट्भूमिका, डीजल, रसोई गैस और सीएनजी की मूल्यों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के विरूद्ध विजट चौक पर प्रदर्शन किया. इसमें राहुल गांधी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस पार्टी के संगठन महाहकीकतिव मुकदमाी वेणुगोपाल, शशि थरूर और कई अन्य सांसद शामिल हुए. इसी बीच राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 दिन में 9 बार पेट्भूमिका-डीज़ल के दाम बढ़ाए गए हैं और इसका रिज़ल्ट मध्यम वर्ग और गरीब लोगों पर पड़ता है. हमारी मांग है कि गवर्नमेंट पेट्भूमिका-डीज़ल के दाम को बढ़ाना बंद करें. पूरे राष्ट्र में हमारा प्रदर्शन चलेगा और काफी दिनों तक चलेगा.कांग्रेस पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार जैसे आम लोगों की जेबों में डाका डाल रहे हैं उसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं. 10 दिनों में 9 बार पेट्भूमिका-डीजल के दाम बढ़ाने से मोदी जी ने एक इतिहास बना दिया. 137 दिनों बाद धड़ल्ले से दाम बढ़ रहे हैं. हमारी मांग है कि यह दाम गवर्नमेंट वापस ले.जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रत्येक दिन पेट्भूमिका-डीजल और अन्य वस्तु़ों के दाम बढ़ रहे हैं और इसका रिज़ल्ट आवश्यक चीजओं पर हो रहा है इसलिए आज हम राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे हैं. कांग्रेस पार्टी की मांग है कि उत्तर प्रदेशए गवर्नमेंट के दौरान जो मूल्यें थी उसे लागू की जानी चाहिए.

हाल ही में कांग्रेस पार्टी के महाहकीकतिवों एवं प्रदेश प्रभारियों की एक मीटिंग हुई थी जिसमें फैसला लिया गया था कि पेट्भूमिका, डीजल, रसोई गैस और कई खाद्य चीजओं की मूल्यों में बढ़ोतरी को लेकर गवर्नमेंट को घेरने के लिए पार्टी 31 मार्च से 3 चरणों में महंगाई मुक्त हिंदुस्तान अभियान चलाएगी.

रणनीतियां बनाने का कार्य शुरू

जी-23 में शामिल आनंद लज्जाा ने कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच में हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. आनंद लज्जाा दो अप्रैल को राज्यसभा मेम्बर के रूप में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी ने राज्यसभा में पार्टी के उपनेता के रूप में आनंद लज्जाा की भूमिका की सराहना की और हिमाचल चुनावों पर भी चर्चा हुई.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि आनंद लज्जाा हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं और वर्तमान में प्रदेश से राज्यसभा मेम्बर हैं. आनंद लज्जाा लंबे समय से सांसद हैं और कई सालों तक पूर्व केन्द्रीय मंत्री रहे हैं तथा उनके पास लंबा पॉलिटिक्सक अनुभव है.

खैर कांग्रेस पार्टी को अपना प्रदर्शन सुधारने की आवश्यकता है. हाल ही में समापन हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन पहले की तुलना में और भी ज्यादा गड़बड़ हुआ है. पार्टी ने पंजाब को गंवा दिया और उत्तराखंड में गवर्नमेंट भी नहीं बना पाई, जहां बताया जाता था कि हर पांच वर्ष में सत्ता बदलती है लेकिन भाजपा ने इस मिथक को भी तोड़ दिया.

कांग्रेस पार्टी की हालत कुछ ऐसी हो गई है कि वो प्रदेश रेट प्रदेश गंवाती जा रही है और भाजपा और भी ज्यादा भगवामयी होती जा रही है. हिन्दुस्तान के नक्शे से अब भगवा छा गया है. राष्ट्र की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पार्टी में फैसले कांग्रेस पार्टी वर्किंग कमेटी लेती है जबकि भाजपा संसदीय दल की मीटिंग में सत्तारूढ़ पार्टी के फैसले होते हैं. भाजपा में संगठनात्मक चुनाव होते रहते हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी में तो जमाने से चुनाव ही नहीं हुए.

अपनी रणनीतियों को बदले कांग्रेस पार्टी !

नेतृत्व को मजबूत करने की बात करने वाले नेताओं को दरकिनार कर दिया जाता था, उनसे फिर राय तक नहीं ली जाती है और अंतत: सोनिया गांधी ही पार्टी को संभालती हैं. 90 के दशक के बाद भाजपा में कई बदलाव हुए लेकिन कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ने के जगह पर पीछे जाती जा रही है. कांग्रेस पार्टी अपने नेतृत्व में युवाओं को शामिल नहीं कर रही है. राहुल गांधी जब अध्यक्ष थे तब जरूर युवाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया था लेकिन लोक सभा चुनाव 2019 में करारी हार के बाद राहुल ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और फिर युवाओं के पार्टी छोड़ने का सिलसिला तेज हो गए. राहुल के करीबी या तो चले गए या फिर उन्हें साइड लाइन कर दिया गया.

कभी राहुल गांधी के करीबी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह, अशोक तंवर, प्रियंका चतुर्वेदी समेत कई नेताओं ने पार्टी का साथ छोड़ दिया और दूसरी पार्टियों में अपने बेहतर भविष्य को देखते हुए शामिल हो गए.

Related posts

દેશભરમાં પોલીસની ૫.૩૧ લાખ જગ્યાઓ ખાલી : જી.ક્રૃષ્ણ રેડ્ડી

editor

દેશમુખના ભાવિનો નિર્ણય ટૂંક સમયમાં, પરમબીરે લગાવેલા આરોપો ગંભીર : પવાર

editor

સોનૂ સૂદે એક વ્યક્તિનું લીવર ટ્રાન્સપ્લાન્ટ કરાવવા મદદ કરી આપ્યું નવ જીવન

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1