Aapnu Gujarat
National

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में , महिला सुरक्षा को लेकर सुनाया बड़ा फैसला

News Detail
लखनऊ.यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को आदेश दिया कि नवरात्र के पहले दिन से ही पुलिस विभाग की तरफ से महिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चलाया जाए और बेटियों की सुरक्षा के लिए सभी विद्यालय-कॉलेज में एंटी रोमियो स्क्वॉड एक्टिव किए जाएं. एक गवर्नमेंटी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने गृह विभाग से 100 दिनों की कार्ययोजना के अनुसार अहमियतएं तय कर तेजी से कार्यवाही करने को कहा है. उन्होंने बताया कि योगी ने पुलिस विभाग में 100 दिनों में कम से कम 10,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए हैं. अपर मुख्य हकीकतिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अधिकारियों की मीटिंग में आदेश दिए, “नवरात्र के पहले दिन से ही पुलिस विभाग महिला सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चलाए.

बेटियों की सुरक्षा के लिए सभी विद्यालय-कॉलेज में एंटी रोमियो स्क्वॉड एक्टिव किए जाएं. इसके साथ ही पुलिस की एक टीम शाम को मार्केटों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में पैदल गश्त लगाए.” सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 अप्रैल से प्रदेश भर में मिशन संदेह्ति से जुड़े कार्यक्रमों की आरंभ होगी, जिसे लेकर विभाग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं. सहगल के अनुसार, योगी ने आदेश दिया कि महिला कांस्टेबल को बीट स्तर पर तैनात किया जाए और सभी विभागों के कर्मचारी समन्वय स्थापित कर महिला बीट अधिकारी के साथ गांव की स्त्रीओं से संवाद स्थापित कर उन्हें प्रदेश गवर्नमेंट की तरफ से स्त्रीओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराएं. सहगल ने बताया कि योगी ने कहा कि अधिकारी हफ्ते के एक दिन नगरीय वार्ड और गांवों में वृहद अभियान शुरू कर ग्राम हकीकतिवालय में स्त्रीओं से जुड़ी परेशानीओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारण करें. उन्होंने बताया कि कि योगी ने विद्यालय, कॉलेज, मार्केट और भीड़-भाड़ वाली स्थानों पर विशेष अभियान चलाने के आदेश दिए हैं.

गवर्नमेंटी प्रवक्ता के मुताबिक, मीटिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा, सुव्यवस्था एवं सुशासन प्रदेश गवर्नमेंट की प्राथमिकता है, लिहाजा प्रदेश के सभी आस्था केन्द्रों व जरूरी स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर की जाए. प्रवक्ता के अनुसार, योगी ने कहा कि आगामी एक साल में सभी जनपदों में पुलिस लाइनों की औचित्यपूर्ण स्थापना की जाए. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने क्राइमियों और माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए अवैध संपत्तियों को ढहाने व बरामद करने के आदेश दिए. प्रवक्ता के मुताबिक, योगी ने दो टूक कहा कि पेशेवर क्राइमियों के साथ-साथ खनन, शराब, पशु, वन और भू माफियाओं के प्रति किसी भी तरह की रियायत न बरती जाए. प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी तहसील मुख्यालयों पर दमकल सेवा की स्थापना का काम 100 दिन की अहमियतओं में शामिल करते हुए पूरा किया जाए. प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने आदेश दिए कि ग्राम पंचायत और वॉर्ड स्तर पर तैनात महिला बीट के पुलिस अधिकारी महिला क्राइम नियंत्रण एवं विकास योजनाओं के प्रचार-प्रसार की कार्यवाही अंतर-विभागीय समन्वय के माध्यम से करें. प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि खुफिया विभाग, एसटीएफ और एटीएस की काम प्रणाली में परस्पर समन्वय स्थापित किया जाए.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने हर थाने और जनपद में शीर्ष दस क्राइमियों को चिन्ह्ति कर उनके प्रति सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि चार्जशीट के विषय में समीक्षा की जाए और यूपी गैंगस्टर एक्ट व गुंडा एक्ट के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित हो. प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने तकनीक के इस्तेमाल पर जोर देते हुए क्राइम नियंत्रण की कार्यवाही करने के आदेश दिए. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया का असरी संचालन सुनिश्चित करते हुए सफलता की बोलानियों को प्रचारित-प्रसारित करने को भी कहा.

Related posts

યૂક્રેને રશિયા પર કરી એર સ્ટ્રાઇક, ઓઇલ ડેપો પર રોકેટથી કર્યો હુમલો

aapnugujarat

ગુજરાતની મુલાકાતે આવેલા WHOના વડા ડૉ. ટેડ્રોસને નવી ઓળખ મળી, વડાપ્રધાન મોદીએ આપ્યું ગુજરાતી નામ ‘તુલસીભાઈ’, હાજર સૌ હસી પડ્યા

aapnugujarat

યુપીની આગામી ચૂંટણી બસપા એકલા હાથે લડશે : માયાવતી

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1