Aapnu Gujarat
National

देश के Golden Boy नीरज चोपड़ा को कभी इस बात के लिए चिढ़ाया जाता था

नई दिल्ली। भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा आज यानी 24 दिसंबर 2021 को अपना 24वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। नीरज चोपड़ा को गोल्डन ब्वॉय कहा जाता है। इसके पीछे का कारण ये नहीं है कि उन्होंने इस साल जापान की राजधानी टोक्यो में हुए ओलिंपिक खेलों में देश को गोल्ड मेडल जिताया है, बल्कि उन्होंने कई बार देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है और यही कारण है कि वे देश को गोल्डन ब्वॉय हैं।

हरियाणा के पानीपत के एक छोटे से गांव खंडरा में जन्मे नीरज चोपड़ा के लिए ये जन्मदिन काफी ज्यादा खास है, क्योंकि उन्होंने इस साल वो सब कुछ हासिल किया है, जो एक एथलीट चाहता है। नीरज चोपड़ा ने इस साल टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता और इसी के कारण उनको इनाम के तौर पर पैसा, गाड़ी और वो सारी चीजें मिल गई हैं, जिसके लिए एक एथलीट दिन रात मेहनत करता है और नीरज चोपड़ा ने इसके लिए खूब पसीना बहाया है।

कभी चिढ़ाते थे लोग

दरअसल, एक वाकया उन्होंने खुद कई बार बताया है कि उनका मन कभी जेवलिन थ्रोअर के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करने का था ही नहीं, बल्कि वे तो बस इसलिए मैदान पर जाते थे कि वे अपना मोटापा कम कर सके। नीरज ने बताया है कि बचपन में वे थोड़े मोटे हुआ करते थे और इसी वजह लोग उनको चिढ़ाते थे। यही वजह रही कि उन्होंने मैदान का रुख किया और वे जेवलिन फेंकने की प्रैक्टिस करने लगे। इसी के दम पर उन्होंने देश का तिरंगा ओलिंपिक खेलों में फहरा दिया।

नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है और फिर इसके दो साल बाद वे 2018 में एशियन गेम्स में भी स्वर्ण पदक देश को दिलाने में कामयाब रहे थे। वहीं, उसी साल उन्होंने कामनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया और फिर वे 2021 (टोक्यो 2020) में ओलिंपिक में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। शायद यही वजह है कि उन्हें गोल्डन ब्वॉय की संज्ञा दी गई है।

Related posts

કોરોનાના રેકોર્ડ ૨૪ કલાકમાં નવા ૨૬,૨૯૧ કેસ નોંધાયા

editor

રાહુલ ગાંધી ટ્રેક્ટર પર પહોચ્યા સંસદ

editor

આસામમાં ભાજપ સરકાર બનશે તો લવ જેહાદ વિરુદ્ધ કાયદો લાવીશું : શાહ

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1