Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ताइवान ने चीनी जहाजों की घुसपैठ का किया विरोध,

ताइवान ने युताई द्वीपों के पास चीन की घुसपैठ की कार्रवाई को लेकर चिंता जताई है। पूर्वी चीन सागर में निर्जन द्वीपों जिसे जापान में सेनुकाकस भी कहा जाता है के करीब चीनी जहाजों के मंडराए जाने के बाद ताइवान ने चीनी दुश्मनी और अस्थिर करने वाली गतिविधियों के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ड्रैगन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सोमवार और मंगलवार को चार चीनी जहाज डियोयुतई द्वीप समूह के करीब मंडराते देखे गए ।
जापान के तटरक्षक ने कहा कि दो नावें मंगलवार की सुबह दूर जा रही थीं, जिसमें एक जहाज भी शामिल था, जबकि अन्य ने जापानी मछली पकड़ने वाली नाव की ओर बढ़ने का प्रयास किया। यह घुसपैठ 1 फरवरी को चीन के आदेश के बाद फिर की गई है । ताइवान के विदेश सेवा प्रतिनिधि जोआन ओ ने ताइपे में बताया कि दियोयुतई द्वीप के करीब चीनी जहाज की उपस्थिति उकसावे वाली कार्रवाई जिसे रोकना जरूरी है। ओउ ने कहा कि वह देश की शक्ति की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा, “दियोयुतई द्वीप एक व्यापक रूप से ताइवान का क्षेत्र है।” “किसी भी देश के दावों या गतिविधियां इस वास्तविकता को बदल नहीं सकती।
इससे पहले भी ताइवान के रक्षामंत्री और खुफिया प्रमुख ने दावा किया है कि चीन ने उसकी सीमा में जेट फाइटर प्लेन भेजे थे। इतना ही नहीं ताइवान ने एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम एक्टिवेट कर दिया है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि चार चीनी जे -16 और चार जेएच -7, साथ ही एक इलेक्ट्रॉनिक युद्धक विमान, दक्षिण चीन सागर के ऊपरी हिस्से में ताइवान-नियंत्रित प्रतास द्वीपों के पास, अपनी हवा के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में उड़े। बता दें कि हाल के महीनों में चीन ने लोकतांत्रिक द्वीप के आसपास अपनी सैन्य गतिविधि को बढ़ा दिया है। चीन का दावा है कि वह क्षेत्र उसका है। चीनी विमान लगभग रोज जोन के दक्षिण-पश्चिमी कोने में उड़ान भरते हैं, हालांकि आखिरी बार बड़े पैमाने पर ऐसी घुसपैठ 24 जनवरी को हुई थी जब 12 चीनी फाइटर जेट शामिल हुए थे। ताइवान ने दावा किया चीनी फाइटर प्लेन्स की घुसपैठ की सूचना मिलते ही ताइवान एयरफोर्स ने चीनियों का पीछा किया और रेडियो पर चेताया। इसके बाद ताइवान ने इलाके में एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया है।

Related posts

રશિયામાં મોદી અને પુટીન વચ્ચે વિવિધ મુદ્દા પર ચર્ચા

aapnugujarat

“મેન્સ્ટ્રુઅલ કપ્સ” શું છે? તેનો ઉપયોગ કેવી રીતે કરવો? તેના ફાયદા શું છે? જાણો સમગ્ર માહિતી

aapnugujarat

पाक ने संघर्ष विराम उल्लंघन का आरोप लगाते भारत के उप-उच्चायुक्त को तलब किया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1