Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

उद्धव सरकारने भूमि अधिग्रहण में नहीं की मदद तो गुजरात में ही चलेगी बुलेट ट्रेन

केंद्र सरकार अब हर हाल में बुलेट ट्रेन को ट्रैक पर उतारने की कवायद में जुट गई है। अगर मुंबई में भूमि अधिग्रहण की वजह से बाधा पहुंचती रही तो अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रस्तावित 508 किमी के कोरिडोर पर यह ट्रेन गुजरात में ही चलेगी।
रेल मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि अगर महाराष्ट्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण में मदद नहीं की तो बुलेट ट्रेन दो फेज में नहीं चलेगी। पहले फेज में अहमदाबाद से वापी के बीच यह ट्रेन 325 किलोमीटर ट्रैक पर दौड़ाई जा सकती है। भूमि अधिग्रहण की मंजूरी मिली तो ही दूसरे फेज में वापी से बांद्रा तक बुलेट ट्रेन चलेगी।
रेलवे बोर्ड के सीईओ विनोद कुमार यादवने कहा, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए जमीन का 67 प्रतिशत हिस्सा मिला है। इसमें गुजरात में 956 हेक्टेयर में से 825 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। गुजरात में करीब 90 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण होने की वजह से टेंडर जारी कर जमीनी काम शुरू कर दिया गया है।
वैसे तो महाराष्ट्र सरकार ने चार महीने में भूमि के अधिग्रहण करने का भरोसा दिया है। महाराष्ट्र में 432 हेक्टेयर भूमि में से 97 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण ही हो सका है। जरूरी जमीन का यह केवल 22 प्रतिशत हिस्सा है। दादर और नगर हवेली में 8 हेक्टेयर भूमि में से सात हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण हो चुका है।

Related posts

રાહુલ જનોઈધારી હિન્દુ છે : રણદીપ સૂરજેવાલા

aapnugujarat

છત્તીસગઢ ચૂંટણી : ભાજપે મંત્રી સહિત ૧૪ ધારાસભ્યોની ટિકીટ કાપી

aapnugujarat

ઉત્તર ભારત ઠંડુગાર : લેહ ખાતે પારો માઈનસ ૧૭.૫ થયો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1