Aapnu Gujarat
ગુજરાત

राज्य में सीजन की ९५ फीसदी बारिश : ३५ जलाशय लबालब

इस वर्ष गुजरात में हुई भारी बारिश की वजह से राज्य के जलाशयों में पानी का राजस्व हुआ है । राज्य में सीजन की ९४.८९ यानी कि, करीब ९५ फीसदी बारिश दर्ज की गई ।
२९ अगस्त, २०१९ की स्थिति तक राज्य के कुल २०४ जलाशयों में से ३५ जलाशय २५ से ५० फीसदी के बीच भर गया है । जबकि ३५ जलाशय लबालब हो गये हैं । ५४ जलाशयों में ७० से १०० फीसदी तथा २२ जलाशय ५० से ७० फीसदी के बीच भर गया है । सरदार सरोवर जलाशय कुल जल संग्रहण के ८५.३३ फीसदी भर गया है ।
राज्य में फिलहाल में ५००० क्युसेक तथा इसके ज्यादा पानी का राजस्व वाले जलाशयों में सरदार सरोवर में ४,४६,७२५, कडाणा में ८४,५२२, उकाई में ७०,७६३, वणाकबोरी में ६९,३५७, पानम में ६,१४८ क्युसेक शामिल है । उत्तर गुजरात के १५ जलाशयों में ३४.४० फीसदी, मध्य गुजरात के १७ जलाशयों में ९५.०५ फीसदी, दक्षिण गुजरात के १३ जलाशयों में ८२.८५ फीसदी, कच्छ के २० जलाशयों में ६६.२९ फीसदी और सौराष्ट्र के १३९ जलाशयों में ५४.७९ इस तरह राज्य में कुल २०४ जलाशयों में फिलहाल संग्रहण पानी का कुल जत्था ७३.८९ फीसदी यानी कि ४,११,३५८.६६ मीटर घन फीट पानी का जत्था संग्रहित है । इस तरह गत वर्ष की तुलना में राज्य में अभी तक अच्छी बारिश होने पर राज्य के नदी नाले लबालब हो गये है, अधिकतर जलाशयों में नए पानी का राजस्व हुआ है ।

Related posts

शेढी नहर की रिपेरिंग के पीछे १४५ करोड़ खर्च किए जायेंगे

aapnugujarat

પ્રદેશ અધ્યક્ષશ્રી જીતુભાઇ વાઘાણીએ આજરોજ ઉત્તર ગુજરાતના મહેસાણા જીલ્લાની ત્રણ વિધાનસભા બેઠકની સમીક્ષા હાથ ધરી

aapnugujarat

2001 પછી ભાજપે નર્મદા યોજનાને નામે રાજકીય લાભ લીધો છે : અમિત ચાવડાએ સરકાર પર કર્યા આકરા પ્રહારો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1