Aapnu Gujarat
ટેકનોલોજી

जियो से Non-जियो नेटवर्क पर फिर से मिलेगी फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग

सितंबर 2016 में जब जियो ने अचानक भारतीय टेलिकॉम मार्केट में कदम रखा तो करोड़ों यूज़र्स की लाइन पूरे इंडिया में लग गई, क्योंकि सभी की जियो की मुफ्त सेवाएं चाहिए थी। देखते ही देखते जियो कंपनी ने भारत के अधिकतर यूज़र्स के दिलों में अपनी जगह बना दी क्योंकि इंटरनेट और कॉलिंग का सिस्टम ही पूरी तरह से बदल गया और इस टेलिकॉम क्रांति का पूरा श्रेय सिर्फ और सिर्फ जियो को ही जाता है।
जियो कंपनी ने शुरुआत में अपने यूज़र्स को लगभग सारी सेवाओं मुफ्त में ऑफर की, इस वजह से जियो लोगों की पहली पसंद बन गई। हालांकि अब यानि 2020 में वैसा माहौल नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जियो कंपनी ने समय के साथ-साथ अपनी मुफ्त सेवाओं को कम और बंद करना शुरू कर दिया। इसकी वजह से यूज़र्स का भरोसा जियो से कम होना शुरू हो गया। सबसे ज्यादा समस्या तब हुई जब जियो कंपनी ने जियो से नॉन जियो नंबर पर कॉलिंग को अनलिमिटेड नहीं रखा।
इस वक्त जियो के अलग-अलग प्रीपेड प्लान में नॉन-जियो नंबर पर कॉल करने के लिए एक फिक्स एफयूपी लिमिट दी जाती है और उसके खत्म होने के बाद यूज़र्स को नॉन-जियो पर कॉल करने का 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज देना पड़ता है। जबकि एयरटेल और वोडा-आइडिया के प्रीपेड प्लान में ऐसा नहीं है। इस वजह से जियो के यूज़र्स को निराशा जरूर हुई है।अब ऐसा कहा जा रहा है कि जियो यूज़र्स की ये निराशा एक बार फिर से खत्म हो सकती है। इसका मतलब है कि जियो सिम से नॉन-जियो नेटवर्क्स पर भी अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा एक बार फिर से मिल सकती है। हालांकि हम फिलहाल इस बात की पक्की पुष्टि तो नहीं कर सकते हैं. लेकिन नए साल यानि 2021 में ऐसा हो सकता है।
TRAI के अंतिम ऑर्डर के अनुसार सभी टेलिकॉम कंपनियों का IUC यानि Interconnect Usage Charges ज़ीरो होने वाला है। अगर ऐसा हो गया तो जियो से नॉन-जियो पर कॉल करना पूरी तरह से मुफ्त हो जाएगा। वहीं, अगर TRAI अपने IUC चार्ज्स से संबंधित किसी नए आदेश को लेकर आती है या फ्री आईयूसी ऑर्डर की शुरुआत करने में देरी करती है तो फिलहाल, जियो से नॉन-जियो कॉलिंग फ्री नहीं होगी।गौरतलब है कि, दिसंबर का आखिरी सप्ताह शुरू हो चुका है और साल 2020 अपने अंतिम दिनों में है, और अभी तक TRAI ने IUC के नए ऑर्डर को लागू नहीं किया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि जनवरी 2021 से सभी टेलिकॉम कंपनियों के लिए आयूसी चार्ज्स को मुफ्त कर दिया जाएगा, और उसके बाद जियो यूज़र्स को किसी भी नॉन जियो पर मुफ्त में अनलिमिटेड कॉलिंग करने की सुविधा एक बार फिर से मिलनी शुरू हो जाएगी।

Related posts

फेसबुक और व्हाट्सऐप पर बैन लगाने की मांग, CAIT ने सरकार को लिखा पत्र

editor

जेपीसी ने गूगल, पेटीएम से डेटा निजता और चीनी निवेश पर किए सवाल

editor

ઓગસ્ટમાં ૩૭.૪૪ મોબાઈલ ગ્રાહકો ઉમેરાયા

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1