Aapnu Gujarat
ટેકનોલોજી

फ्रांस में गूगल और अमेजन पर लगा 16.3 करोड़ डॉलर का जुर्माना

फ्रांस में डेटा निजता की निगरानी करने वाली इकाई सीएनआईएल ने गूगल पर 10 करोड़ यूरो (12.1 करोड़ डॉलर) और अमेजन पर 3.5 करोड़ यूरो (4.2 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है। दोनों पर ये जुर्माना देश के विज्ञापन कुकीज नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है।
नेशनल कमीशन ऑन इंफोर्मेटिक्स एंड लिबर्टी (सीएनआईएल) ने एक बयान में कहा, दोनों कंपनियों की फ्रांसीसी वेबसाइट ने इंटरनेट उपयोक्ताओं से विज्ञापन उद्देश्यों के लिए ट्रैकर्स और कुकीज को पढ़ने की पूर्वानुमति नहीं ली। ये कुकीज और ट्रैकर्स व्यक्ति के कंप्यूटर में खुदबखुद सहेज ली जाती हैं। एक बयान में कहा, गूगल और अमेजन उपयोक्ताओं को यह बताने में भी विफल रहीं कि वे इस काम के लिए इन कुकीज का उपयोग करेंगी और किस तरह उपयोक्ता इनके लिए मना कर सकते हैं।
सीएनआईएल ने अनुसार, गूगल ने कूकीज के इकट्ठा किए गए डेटा से विज्ञापन की आय से प्रोफिट लिया। गूगल के इस कार्य से करीब 50 मिलियन यूजर्स पर असर हुआ। सीएनआईएल ने दोनों कंपनियों को बदलाव के लिए तीन महीने का समय दिया है। इसमें इन कंपनियों को ग्राहकों को बताना होगा कि उनके डेटा का इसतेमाल कैसे हुआ है और वे कैसे कूकीज को मना कर सकते हैं। तीन महीने में ऐसा नहीं करने पर कंपनियों पर हर एक दिन की देरी के लिए 100,000 यूरो का जुर्माना लगाया जाएगा।

Related posts

एप्पल भारत में खोलेगा ऑनलाइन स्टोर

editor

ઓગસ્ટમાં ૩૭.૪૪ મોબાઈલ ગ્રાહકો ઉમેરાયા

editor

સેમસંગ, એપલ ભારતમાં બનાવશે મોબાઇલ ફોન

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1