Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

जामिया में जिन लोगों के खिलाफ कार्रवाई हुई वे उपद्रवी थे : जीवीएल

नई दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने आज पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया और जामिया में हिंसक प्रदर्शन की आड़ में वोट बैंक और तुष्टिकरण की राजनीति करने के लिए कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियों को आड़े हाथों लेते हुए करारा प्रहार किया। राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस द्वारा लगातार अराजक तत्वों का समर्थन किया जा रहा है। कांग्रेस ऐसे तत्वों के साथ तो अपनी संवेदना जताती है लेकिन पुलिस बल के जवान जो विपरीत परिस्थितियों में भी देश को सुरक्षित रखने के लिए अपनी कुर्बानी देते हैं, कांग्रेस उनके खिलाफ सवाल उठाती है।

ऐसा प्रतीत होता है कि देश की सुरक्षा को खतरे में डालने वालों के पक्ष में लगातार बोलना आज कांग्रेस की नीति बन गई है। वास्तव में कांग्रेस हिंसा को राजनीतिक रंग दे रही है, इस कुकृत्य के लिए कांग्रेस को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी हिंसा करने वालों का कभी भी साथ नहीं दे सकती है। राव ने कहा कि राहुल गांधी ने दो दिन पहले पुलवामा में शहीद हुए जवानों के प्रति कोई संवेदना नहीं व्यक्त की, लेकिन सैनिक बलों के खिलाफ सवाल उठाए। प्रियंका वाड्रा ने भी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पूरा मामला जाने बिना पुलिस के खिलाफ आवाज उठाई और पुलिस बलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

सोनिया गांधी ने बाटला हाउस में एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों के लिए आंसू बहाए थे और अब प्रियंका वाड्रा भी उसी नक़्शे-कदम पर चलते हुए बिना किसी जांच-पड़ताल के हिंसा में शामिल लोगों और उपद्रवियों के समर्थन में बोल रही हैं। कांग्रेस नेताओं के ऐसे बयानों से पुलिस बलों और सैन्य बालों का मनोबल गिरता है। इसलिए कांग्रेस के नेताओं को ऐसी टिप्पणियों से बचना चाहिए और सुरक्षाबलों का सम्मान करना सीखना चाहिए। जामिया घटना के संदर्भ में कल ही वायरल हो रहे कुछ वीडियो पर बोलते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि जामिया यूनिवर्सिटी के कुछ विडियो मीडिया में चल रहे हैं।

ये सभी वीडियो दिल्ली पुलिस के पास हैं और दिल्ली पुलिस इसकी जांच करेगी लेकिन वीडियो में कुछ चीजें स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है। वीडियो में छात्र नकाब पहने हैं, साथ ही, उनके हाथों में पत्थर भी दिखाई दे रही है। जिन लोगों के हाथ में पत्थर दिखाई दे रहे हैं, वे आखिर कौन हैं? अगर वे छात्र हैं तो उनके हाथों में पत्थर क्या कर रहे हैं? हमने तो आज तक सुना था कि कॉलेज में कंप्यूटर या कलम से पढ़ाई होती है तो फिर पत्थर से ये कौन सी पढ़ाई हो रही है? अगर ये छात्र हैं तो उन्होंने नकाब क्यों पहना हुआ है और अपनी पहचान छुपा रहे हैं? क्या ये जामिया के छात्र हैं या बाहर के लोग भी इसमें अराजकता फैलाने आए हैं, यह जांच का विषय है। वैसे भी जामिया के बाहर कितना शांतिपूर्ण प्रदर्शन चल रहा था कि चार बसों में आग लगा दी गई, यह हम सभी जानते हैं। ऐसे कार्य छात्र नहीं कर सकते, ये असामाजिक तत्वों और उपद्रवियों का काम है, इसलिए कांग्रेस को इस मामले का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए।

राव ने कहा कि हमें यह ध्यान में रखने की जरूरत है कि जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुए हिंसात्मक प्रदर्शनों पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश महोदय ने कहा था कि हम अधिकारों का निर्धारण करेंगे लेकिन दंगे की हालातों में यह नहीं हो सकता है। आपको विरोध प्रदर्शन का अधिकार है लेकिन आप छात्र हैं, इसलिए आपको हिंसा का अधिकार नहीं मिल जाता है। राव ने कहा कि जिन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है, वे हिंसा, तोड़फोड़ आगजनी और उपद्रव में शामिल थे और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

पुलिस ने जिन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, अलग-अलग वीडियोज़ में वे लोग हिंसा में शामिल नजर आ रहे हैं। ऐसा नहीं है कि उस हिंसा में जामिया के सभी छात्र ही शामिल थे लेकिन जो भी लोग शामिल थे उनके खिलाफ कार्रवाई होनी ही चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर अत्यधिक बल का इस्तेमाल किया गया तो यह देखना पुलिस का काम है और हम उम्मीद करते हैं कि पुलिस इस दिशा में भी जांच कर अपनी कार्रवाई करेगी लेकिन यह कह देना कि किसी के खिलाफ कार्रवाई होनी ही नहीं चाहिए थी, वह गलत है क्योंकि पुलिस की कोशिश थी कि हालात को सामान्य किया जाए और जो लोग भी हिंसा में शामिल हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई हो और उसी कड़ी में यह कार्रवाई हुई थी।

Related posts

પોલ મુજબ પરિણામો તો બ્રાન્ડ મોદી વધુ શક્તિશાળી

aapnugujarat

जीएसटी पर मेगा शो में भंग डालने की तैयारी में कांग्रेस

aapnugujarat

બાબા સાહેબ આંબેડકરના જન્મદિવસને ભવ્ય રીતે મનાવવા નિર્ણય

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1