Aapnu Gujarat
રમતગમત

वेस्टइंडीज ने भारत को हराया

टी-20 सीरीज में शानदार फतह के बाद टीम इंडिया तीन वनडे मैच की सीरीज के पहले मैच में जीत का लक्ष्य लेकर यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में उतरी थी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 287 रनों का मजबूत स्कोर भी खड़ा किया, लेकिन विंडीज ने इस स्कोर को बौना बनाते हुए 13 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली। दीपक चाहर ने सुनील एंब्रिस के रूप में विंडीज का पहला विकेट लेकर जल्दी लेकर भारत की जीत की उम्मीद बंधाई, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर (139) और शाई होप (नाबाद 102) के शानदार शतक लगाकर भारत की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिए। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रनों की बड़ी साझेदारी कर दी। हेटमायर जब आउट हुए तब विंडीज को जीत के लिए 11.2 गेंदों में महज 59 रन बनाने थे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए निकोलस पूरन (नाबाद 29) ने होप के साथ अटूट अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर भारत की हल्की सी उम्मीद को भी खत्म कर दिया।
होप ने 151 गेंद की अपनी नाबाद पारी में सात चौके और एक सिक्स लगाया तो हेटमायर ने अपनी शतकीय पारी के दौरान छक्कों-चौकों की बरसात कर दी। उन्होंने 106 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और सात छक्के जड़े। उन्हें इस तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। टीम इंडिया के दो विकेट जल्दी निकल जाने के बाद पहले रोहित शर्मा (36) के साथ श्रेयस अय्यर (70) ने टीम इंडिया को संभालने की कोशिश की। रोहित भी अपनी पारी को दूर तक नहीं खींच पाए। भारत 80 रन पर तीन विकेट खोकर भारत गहरे संकट में पड़ चुका था। इसके बाद से भारत के दो युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत (71) ने टीम इंडिया को संकट से निकाला इन दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। इसके बाद एक के बाद एक अय्यर और पंत दोनों बल्लेबाज आउट हो गए।
भारत एक बार फिर 210 रन पर पांच विकेट खो चुका था। इसके बाद केदार जाधव (40)और रविंद्र जडेजा (21) ने समझदारी से बल्लेबाजी करते हुए भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। विंडीज की ओर से शेल्डन कोटरेल, अल्जारी जोसेफ, कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए, वहीं एक विकेट कप्तान कीरोन पोलार्ड के खाते में गया, जबकि भारत का एक विकेट रन आउट के रूप में गिरा। इस मैच शिवम दूबे ने वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में आगाज किया। घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे शिवम इससे पहले टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू कर चुके हैं। हालांकि इस मैच में उनको एकदम अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने छह गेंद पर नौ रन बनाए। बड़ा हिट लगाने की कोशिश में वह आउट हो गए।

Related posts

हमारे सभी खिलाड़ियों के पास पिछली बार की कड़वी यादें है, हम जीतेंगे : लैंगर

editor

બીજી ટેસ્ટ મેચ : ન્યુઝીલેન્ડને જીતવા વધુ ૩૪૦ રનની જરૂર

aapnugujarat

Dhoni is role model for youngsters : Kirmani

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1