Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

पाकिस्तान पर भारी पड़ रहा है भारत के साथ रिश्ते तोड़ना

भारत के साथ कारोबार पर रोक लगाना पाकिस्तान को बहुत महंगा पड़ रहा है। पाकिस्तान की सरकार का यह फैसला वहां के आम लोगों की जेब पर भारी पड़ रहा है। पाकिस्तान को कॉटन के आयात के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है क्योंकि वह भारत से सस्ता कॉटन नहीं खरीद रहा है। पाकिस्तान को दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों की भी भारी कमी करना पड़ा है। पाकिस्तानी मीडिया द न्यूज की एक रिपोर्ट में पिछले महीने इस बात की आशंका जताई गई थी कि कॉटन के उत्पादन में गिरावट के कारण पाकिस्तान को घरेलू खपत की जरूरतों को पूरा करने के लिए विदेशों से महंगा कॉटन आयात करना पड़ सकता है। रिपोर्ट में पाकिस्तान कॉटन जिनर्स असोसिएशन (पीसीजीए) के आंकड़ों का जिक्र करते हुए उत्पादन में 26.54 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई गई थी।
पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन कम है, लेकिन भारत में कॉटन का उत्पादन इस साल पिछले साल से ज्यादा है। कॉटन असोसिएशन ऑफ इंडिया के ताजा अनुमान के अनुसार, भारत में इस साल कॉटन का उत्पादन 354 लाख गांठ रह सकता है जबकि पिछले साल देश में कॉटन का उत्पादन 312 लाख गांठ था। सीमावर्ती देश होने के कारण पाकिस्तान को भारत से आयात करने के लिए परिवहन लागत (ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट) कम लगती है, जिससे उसके लिए भारत से कॉटन का आयात करना सस्ता होता है। लेकिन इस साल व्यापार बंद होने के कारण भारत से कॉटन नहीं खरीद पा रहा है। भारतीय कॉटन का भाव इस समय करीब 69 सेंट प्रति पौंड है जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉटन का भाव 74 सेंट प्रति पौंड है। इस लिहाज से भी पाकिस्तान के लिए भारत से कॉटन का आयात करना सस्ता पड़ सकता है।
भारतीय कारोबारियों की मानें तो अगर पाकिस्तान दोबारा भारत से व्यापार शुरू करता है तो पिछले साल के मुकाबले इस साल वह भारत से ज्यादा कॉटन खरीद सकता है क्योंकि पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन कम है। अमेरिकी एजेंसी यूएसडीए की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन 89.9 लाख गांठ है जो पिछले साल के 97.5 लाख गांठ से करीब आठ फीसदी कम है। यूएसडीए के अनुसार, पाकिस्तान में इस साल कॉटन की खपत 137.2 लाख गांठ रह सकती है और उसे अपनी खपत की पूर्ति के लिए 46.2 लाख गांठ कॉटन का आयात करना पड़ सकता है। कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को भारत द्वारा निष्प्रभावी किए जाने के बाद पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ लिया, जिस कारण पाकिस्तानी कारोबारी भारत से सस्ता कॉटन आयात नहीं कर पा रहे हैं।

Related posts

कराची में कट्टरपंथियों ने हिंदू मंदिर में की जमकर तोड़फोड़, भगवान गणेश की प्रतिमा को भी तोड़ा

editor

ઉત્તર કોરિયા પર વૈશ્વિક દબાણ વધારવા અમેરિકા અને બ્રિટનનું વિશ્વના દેશોને આહ્વાન

aapnugujarat

Pakistan army plane crashes into residential area in Rawalpindi, 17 died

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1