Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

छतीसगढ़ सरकार को SC की फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मुकेश गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के फोन टैपिंग मामले में गहरी नाराजगी जताई। शीर्ष अदालत ने छत्तीसगढ़ सरकार की कथित कार्रवाई पर सोमवार को तल्‍ख टिप्‍पणी करते हुए कहा कि क्‍या किसी के लिए भी निजता नहीं बची है। न्‍यायालय ने छत्तीसगढ़ सरकार से जानना चाहा कि क्या इस तरह से किसी भी व्‍यक्ति के निजता के अधिकारों का हनन किया जा सकता है। जस्टिस अरूण मिश्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी की पीठ ने छत्‍तीसगढ़ सरकार को मामले में विस्तृत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।
अदालत ने छत्‍तीसगढ़ सरकार को यह भी निर्देश दिया कि वह हलफनामे में यह भी बताए कि फोन की टैपिंग का आदेश दिया किसने और ऐसा आदेश किन वजहों से दिया गया। अदालत ने सख्त लहजे में ऐसा काम करने की जरूरत है। ऐसा लग रहा है कि इस देश में किसी के लिए कोई निजती बची ही नहीं है। अदालत ने सवाल किया कि देश में आखिर हो क्या रहा है। शीर्ष अदालत ने पूछा कि क्‍या किसी व्‍यक्ति की निजता का इस तरह हनन किया जा सकता है। यही नहीं अदालत ने आईपीएस अधिकारी की पैरवी कर रहे वकील के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने पर भी नाराजगी जताई। साथ ही वकील के खिलाफ पुलिस की जांच पर रोक लगा दी। अदालत ने सख्‍त लहजे में निर्देश जारी करते हुए कहा कि मामले में अगले आदेश तक कोई दंडात्‍मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।
अदालत ने आईपीएस अधिकारी मुकेश गुप्‍ता के वकील महेश जेठमलानी से कहा कि मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम नहीं घसीटा जाए। अदालत ने हिदायत दी कि मामले को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाह‍िए। साथ ही निर्देश दिया कि पक्षकारों में से मुख्यमंत्री बघेल का नाम हटाया जाए। बता दें कि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मुकेश गुप्ता ने याचिका में छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल को भी प्रतिवादी बनाया है।

Related posts

૨૦૨૪ સુધીમાં ભારત અમેરિકા પછી ત્રીજી સૌથી મોટી એવિએશન માર્કેટ બની જશે

aapnugujarat

स्वतंत्रता दिवस पर सभी सरपंच अपनी पंचायतों में राष्ट्रीय ध्वज फहराएं : जम्मू कश्मीर राज्यपाल मलिक

aapnugujarat

સાંગવાનની નજર સોનાલીની પ્રોપર્ટી ઉપર હતી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1