Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

नक्शे में पीओके को भारत का हिस्सा दिखाने से पाकिस्तान बौखलाया!

भारत सरकार ने दो दिन पहले देश का नया नक्शा जारी किया था। जिसमें पाक अधिकृत कश्मीर को भारत के हिस्से में शामिल किया गया है। यही नहीं नए केंद्र शासित राज्य लद्दाख में आक्साई चीन को भी भारत के हिस्से में दोबारा शामिल किया गया है। जिस पर चीन ने अवैध तरीके से पाकिस्तान की वजह से कब्जा किया है। अब भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन से बने नए केंद्र शासित प्रदेश के नक्शे में पीओके के मीरपुर और मुजफ्फराबाद को भी शामिल किए जाने से पाकिस्तान बुरी तरह से बौखला गया है।

उधर लद्दाख में सरकार ने दो जिलों का गठिन किया है, लेह और करगिल। इनमें से लेह में पाकिस्तान अधिकृत गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल किया गया है। लेह में गिलगित, गिलगित-वजारत, चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी को शामिल किया गया है। हम बता दें कि 2 नवंबर को सर्वेअर जनरल ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद केंद्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नक्शे जारी किए थे। इन नक्शों में जम्मू-कश्मीर में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को शामिल किया गया है।

नए नक्शे में जम्मू-कश्मीर में कुल 22 जिले दिखाए गए हैं, जिनमें मीरपुर और मुजफ्फराबाद भी शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में दो जिले-करगिल और लेह बनाए गए हैं। लेह जिले में भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित, गिलगित वजारत, चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी और पाकिस्तान की ओर से चीन को दिए गए अक्साई चिन को शामिल किया गया है। हालांकि लेह जिले में शामिल किए गए गिलगित, गिलगित वजारत और अन्य इलाकों को राजनीतिक नक्शे में अलग से लिखा नहीं गया है।

इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र का रोना रोते हुए कहा है कि यह कानूनी रूप से गलत है और सुरक्षा परिषद के खिलाफ है। आर्टिकल 370 और 35 ए हटने के बाद से दुनिया भर में प्रॉपेगैंडा चला रहे पाकिस्तान को भारत ने नक्शे में मीरपुर और मुजफ्फराबाद को शामिल कर स्पष्ट संकेत दिया है।

Related posts

US ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध

aapnugujarat

રોહિગ્યા સંકટ : મ્યાનમારનાં હિન્દુઓને મોદી સરકાર પાસેથી આશા

aapnugujarat

अफगान में हुए बम धमाके में 5 सुरक्षाबलों की मौत

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1