Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पटाखों पर अनुसंधान और विकास किया जाए : मंत्रालय

पटाखों से हुए प्रदूषण के खतरे और स्वास्थ्य जोखिम के मद्देनजर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वैज्ञानिक समुदाय से पटाखों पर  अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) प्रारंभ करने का आह्वान किया ताकि न केवल पटाखों से होने वाले पर्यावरणीय उत्सर्जनोंका समाधान किया जा सके,बल्कि अर्थव्यवस्था औरलोगों की आजीविका भी सुरक्षित रखी जा सके।

इसके उत्‍तर में, सीएसआईआर ने कम उत्सर्जन/पर्यावरणनुकूलपटाखे विकसित करने के लिए इस परियोजना कोतत्‍काल शुरू किया, इसमें आठ प्रयोगशालाओं ने भाग लिया (सीएसआईआर-एनईईआरआई, सीईईआरआई, आईआईटीआर, आईआईसीटी, एनसीएल, सीईसीआरआई, एनबीआरआई और सीएमईआरआई), सीएसआईआर-नीरी ने इस संपूर्ण कवायद का समन्वयन किया।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि सीएसआईआर द्वारा विकसित किए गए नए सूत्रणों पर आधारित आवाज करने वाले पटाखे, अनार, पेंसिल, चक्करी और फुलझडि़यों सहित उपयोग में लाए जाने वाले लोकप्रिय उत्पादों का निर्माण किया गया है और ये उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के लिए बाजार में उपलब्‍ध हैं। उन्होंने पर्यावरण अनुकूलपटाखे विकसित करने में सीएसआईआर द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की किपटाखा निर्माताओंके साथ लगभग 230 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) और 165 अप्रकटन समझौतों (एनडीए) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उन्होंने निर्माताओं द्वारा नए और बेहतर सूत्रणोंको अपनाने औरसीएसआईआर-एनईईआरआई/सीएसआईआर-एनईईआरआई की स्वीकृत एनएबीएल सुविधाओं पर उत्सर्जनों परीक्षणकरने के लिए पटाखा निर्माताओं द्वारा कच्चे माल और नमूनों के संरचनात्मक विश्लेषण को प्रस्तुत करने का आह्वान किया। 

महानिदेशक सीएसआईआर, डॉ. शेखर चि. मांडे ने अपने भाषण के प्रारंभ में इस बात पर विशेष बल दिया कि पर्यावरणनुकूल पटाखे विकसित करने में सीएसआईआर की प्रमुख उपलब्धियों में पर्यावरणनुकूल पटाखों की स्पष्ट परिभाषा देना और पर्यावरण अनुकूल पटाखों के लिए कम उत्सर्जन वाली प्रौद्योगिकी विकसित करना तथा स्रोत से उत्सर्जनों के परीक्षणहेतु विकसित अपनी तरह की पहली उत्‍सर्जन परीक्षण सुविधा स्‍थापित करना वकच्चे माल कीअभिलक्षणन और संरचना विश्लेषण सुविधा स्थापित करनाथा।

महानिदेशक, सीएसआईआर ने इस बात का भी विशेष रूप से उल्‍लेख कियाकि सीएसआईआर ने पर्यावरणनुकूलकी बेंचमार्किंगके लिए आधारभूत मूल्यों की स्थापना हेतु कानूनी और नीतिगत अंतराक्षेपों में तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में योगदान दिया है और पारंपरिक पटाखों और पर्यावरणनुकूल पटाखों में बेरियम के स्तर का आकलन किया है।

Related posts

ગઠબંધનની સરકાર બની તો ૬ દિવસ અલગ-અલગ પીએમ અને રવિવારે રજા : અમિત શાહ

aapnugujarat

Maharashtra polls : BJP releases Manifesto

aapnugujarat

સીએમને સુરક્ષા પૂરી ન પાડી શકતા હોય તો પીએમ રાજીનામું આપી દેઃ કેજરીવાલ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1