Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

अमेरिका का तालिबान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर से इंकार

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने विशेष दूत द्वारा तालिबान के साथ किए गए शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है क्योंकि उसमें अल-कायदा के खिलाफ लड़ाई के लिए अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी या फिर काबुल में अमेरिकी समर्थित सरकार के संबंध में कुछ भी स्पष्ट नहीं है। पोम्पिओ ने अफगानिस्तान पर अमेरिका के विशेष दूत जलमै खलीलजाद द्वारा तालिबान के साथ नौ दौर की वार्ता के बाद किए समझौते पर हस्ताक्षर से इंकार कर दिया है।
अफगानिस्तान, यूरोपीय संघ और ट्रंप प्रशासन के अनाम अधिकारियों के अनुसार, समझौता अल-कायदा के खिलाफ लड़ने के लिए अमेरिकी बलों की अफगानिस्तान में मौजूदगी, काबुल में अमेरिका समर्थित सरकार के स्थाईत्व और यहां तक कि अफगानिस्तान में लड़ाई के अंत तक की गारंटी नहीं देता है। खलीलजाद के साथ समझौते के दौरान मौजूद रहे एक अफगान अधिकारी का कहना है ”कोई भी पुख्ता तरीके से बात नहीं कर रहा है। कोई भी नहीं। उनका कहना है ”सब कुछ अब आशा पर आधारित है। कहीं कोई विश्वास नहीं है।
विश्वास का तो कोई इतिहास भी नहीं है। तालिबान की ओर से ईमानदारी और भरोसे का कोई इतिहास ही नहीं है। तालबिान ने पोम्पियो से ‘इस्लामिक एमाइरेट्स ऑफ अफगानिस्तान के साथ हस्ताक्षर करने को कहा है। ‘इस्लामिक एमाइरेट्स ऑफ अफगानिस्तान 1996 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान में स्थापित सरकार का आधिकारिक नाम है।

Related posts

જાપાનમાં છરી દ્વારા શાળાની વિદ્યાર્થિનીઓ પર હુમલો, ત્રણના મોત

aapnugujarat

૨૦૨૩માં આર્થિક મંદીની સુનામી આવવાની વિશ્વ બેંકની ચેતવણી

aapnugujarat

एवरेस्ट क्षेत्र में सिंगल-यूज प्लास्टिक पर लगेगा प्रतिबंध

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1