Aapnu Gujarat
Uncategorized

बिना इंजन 220 किमी प्रति घंटे से चलेगी वंदे भारत

देश में यूरोपियन स्टाइल में बिना इंजन वाली ट्रेन को दौड़ाने का सपना वर्ष 1980 में देखा गया। यह सपना केवल 18 महीने में अक्टूबर 2018 में साकार हो सका। यह कम ही लोग जानते हैं कि देश की पहली बिना इंजन वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे ट्रेन 18 प्रोजेक्ट नाम दिया गया था, उसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई की मेहनतकश वेल्डर, फिटर महिला रेलकर्मियों ने मिलकर पूरा करने में अहम योगदान दिया। इस समय वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ सकती है। जबकि, इस ट्रेन की तकनीक में मामूली संशोधन कर इसे 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ाया जा सकता है। यह जानकारी ट्रेन 18 के जनक आइसीएफ चेन्नई के सेवानिवृत्त जीएम सुधांशु मणि ने दी। 
उत्तर प्रदेश इंजीनियर्स एसोसिएशन की ओर से लोक निर्माण विभाग के अंवेषणालय भवन में आयोजित व्याख्यान में सुधांशु मणि ने कहा कि अप्रैल 2017 में ऐसी ट्रेन बनाने को लेकर आइसीएफ के अधिकारियों के साथ मंथन किया गया। तब कोई भी इस प्रोजेक्ट में साथ आने को तैयार नहीं था। तत्कालीन सीआरबी ने मेरे प्रोजेक्ट को मंजूरी दी और 200 करोड़ रुपये का बजट दिया। 
यूरोप की एक कंपनी को 22 करोड़ रुपये में ट्रेन 18 की डिजाइन का काम दिया। उस कंपनी को आइसीएफ बुलाकर पूरी डिजाइन पर अपने अधिकारियों के साथ काम किया गया। इसके बाद इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और स्टोर अनुभाग के श्रेष्ठ अधिकारियों की टीम दिनभर इस काम में जुटनी शुरू हो गई। रात में कांफें्रस में सभी से उस दिन की प्रोग्रेस की डिटेल ली जाती थी। सुधांशु मणि ने बताया कि हाई स्पीड ट्रेन जापान जरूर दे रहा है, लेकिन उससे यह करार होना चाहिए कि वह भारत में आकर अपनी डिजाइन को साझा करे।

Related posts

અમદાવાદ જિલ્લામાં કોરોનાની ત્રીજી લહેર પહેલાં બાળકોનો સર્વે કરાયો

editor

ભાવનગરમાં કૃષિ બિલનાં સમર્થનમાં ભાજપની સહી ઝુંબેશ

editor

गीर अभ्यारण्य से रेलवे की लाइन हटाने के की सूचना

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1