Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

सरकार जम्मू-कश्मीर को व्यापारिक केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करे – कैट

जम्मू और कश्मीर में धारा 370 के हटने के बाद इस हिस्से में व्यापार को कैसे बढ़ाया जा सकता है जम्मू कश्मीर में व्यापारी किस प्रकार सरकार के साथ सहयोग कर सकतें है को लेकर कन्फ़ेडरेशनऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ (कैट) का एक प्रतिनिधिमंडल चेंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन जम्मू के व्यापारी नेताओं के साथ केंद्रीय वाणिज्य मंत्री एवं पीएमओ में राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह से नई दिल्ली में मिला और जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में इसे कैसे व्यापार एवं लघु उधयोग को व्यापार की बड़ी सम्भावनाएँ दी जा सकती है पर विस्तृत चर्चा की ।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने दोनों मंत्रियों को बताया कि शेष भारत के व्यापारी अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में व्यापार के बड़े अवसर देखते हैं, लेकिन निश्चित रूप से सरकार को जम्मू-कश्मीर को देश के सबसे अच्छे व्यापारिक केंद्रों में से एक बनाने की सहायक नीतियों को बनाने की आवश्यकता है । अब जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों को भारत के बाकी हिस्सों में अपना कारोबार बढ़ाने का पर्याप्त अवसर मिलेगा प्रतिनिधिमंडल ने यह भी सुझाव दिया कि जम्मू-कश्मीर में जम्मू-कश्मीर व्यापार समन्वय कमेटीका गठन किया जाए।

जो यहाँ कारोबारी माहौल बनाने में काफ़ी मददगार साबित होगी क्योंकि व्यापारियों को समाज के सभी वर्गों के विश्वास प्राप्त है और व्यापारी एक सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं उन्होंने जोर देकर कहा कि कश्मीर में सेब का मौसम है और जम्मू के व्यापारियों ने बड़ी मात्रा में कश्मीर में सेव के लिए निवेश किया हुआ है और यह सेव कश्मीर से जम्मू पहुँचे इसके लिए सरकार को सुविधा प्रदान करनी चाहिए ।

बाजारों में खराब होने वाले फलों को लाना सबसे महत्वपूर्ण है। जम्मू हब, कोल्ड स्टोरेज और अच्छी तरह से संरेखित परिवहन प्रणाली होने के कारण, भारत भर के सभी महत्वपूर्ण बाजारों में सेव आदि को भेजा जा सकता है, जिससे करोड़ों रुपए की वस्तुओं को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है।

Related posts

આઇસીઆઇસીઆઇ બેંકમાંથી ચંદા કોચરનું રાજીનામું

aapnugujarat

પનામા પેરાડાઈઝ પેપર્સ : સલાહ આપનારા ટેક્સ એક્સપટ્‌ર્સ સામે કાર્યવાહી

aapnugujarat

વીડિયોકોનને લોનના મામલે આરબીઆઈની ઉંડી તપાસ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1