Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

इटली मैं राजनीतिक विवाद, पीएम ने की इस्तीफे की घोषणा

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने अपने कैबिनेट गठबंधन के भीतर गंभीर राजनीतिक विवाद के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की। कोंटे के इस्तीफे से प्रवासी-विरोधी लीग पार्टी और सत्ता-विरोधी फाइव स्टार मूवमेंट के बीच 14 महीने का शासन में रहने का अनुभव समाप्त हो जाएगा। इस संकट की शुरुआत इस महीने के पहले सप्ताह में ही हो गई थी जब लीग के नेता और गृह मंत्री माटेओ साल्विनी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था।
संसद के उच्च सदन को संबोधित करते हुए कोंटे ने ऐसा करने के लिए साल्विनी की कड़ी आलोचना भी की। इस्तीफे की घोषणा से पहले गियुसेप्पे कोंटे ने अपने डिप्टी और गठबंधन साझेदार मत्तेओ साल्विनी पर निजी और पार्टी हितों के लिए एक नया राजनीतिक संकट पैदा करने पर तीखा हमला बोला। नेशनलिस्ट लीग पार्टी के नेता साल्विनी ने यह कहते हुए कोंटे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था कि वह अपने गठबंधन साझेदार फाइव स्टार के साथ अब काम नहीं कर सकते। लीग और लोकप्रिय फाइव स्टार मूवमेंट ने मात्र 14 महीने पहले निर्दलीय कोंटे के साथ मिलकर शासन करने के लिए एक गठबंधन बनाया था।
कोंटे ने साल्विनी पर सरकार को गिराने का आरोप लगाते हुए उनके कदम को गैरजिम्मेदाराना बताया और कहा कि वह अपने निजी और पार्टी हित को महत्व दे रहे हैं। मैं घोषणा करता हूं कि मैं अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंपूंगा। कोंटे सीनेट में बहस के बाद अपना इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जिओ मत्तेरेला को सौंपने वाले थे। मत्तेरेला मध्यावधि चुनाव की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन वह एक नई गठबंधन सरकार के गठन पर पार्टी नेताओं से चर्चा करने की घोषणा भी कर सकते हैं।

Related posts

બ્રિટનની સંસદમાં કાશ્મીરી પંડિતોના સમર્થનમાં પ્રસ્તાવ પસાર

editor

વિકિલીક્સના ફાઉન્ડર જૂલિયન અસાન્જેની ધરપકડ

aapnugujarat

चीन से मुकाबले को एशिया में मिसाइल तैनात करेगा अमेरिका

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1