Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

चीन से मुकाबले को एशिया में मिसाइल तैनात करेगा अमेरिका

अमेरिका एशिया में इंटरमीडिएट-रेंज के नए मिसाइलों को एशिया में जल्द से जल्द तैनात करना चाहता है । वॉशिंगटन की तरफ से यह कदम क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए उठाया जाएगा । यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका एशिया में मध्यम-दूरी के नए पारंपरिक हथियारों को तैनात करने पर विचार कर रहा है तो रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शनिवार को कहा, हां, हम ऐसा करना चाहेंगे । अमेरिका इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (ढ्ढहृस्न) संधि से बंधा हुआ नहीं है ।
एस्पर ने कहा, हम देर-सवेर मिसाइल को तैनात करना चाहेंगे । इसमें महीनों लगेंगे, लेकिन ये चीजें आपकी अपेक्षा से अधिक समय लेती हैं । पेंटागन के नए प्रमुख एस्पर ने हालांकि यह नहीं बताया कि अमेरिका यह मिसाइल कहां तैनात करेगा । उन्होंने कहा, मैं अटकलें नहीं लगाउंगा क्योंकि ये चीजें योजना पर निर्भर करती हैं, यह ऐसी चीजें हैं जिसपर आप हमेशा अपने सहयोगी से चर्चा करते हैं । उल्लेखनीय है कि अमेरिकी शुक्रवार को ढ्ढहृस्न से अलग हो गया । उसने रूस पर इस संधि के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है । १९८७ में इस संधि पर तत्कालीन राष्ट्रपति रॉनल्ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव ने हस्ताक्षर किया था । इसके तहत अमेरिका और रूस में यह सहमति बनी थी कि वे पारंपरिक और परमाणु लैस मीडियम-रेंज मिसाइल के इस्तेमाल को सीमित करेंगे । लेकिन अमेरिका और रूस के बीच संबंधों में आई कड़वाहट के कारण यह खटाई में पड़ गया था ।
संधि से अलग होने का बाद अमेरिका अब चीन से प्रतिद्वंद्विता करने के लिए आजाद है । चीन के पास ज्यादातर हथियार वैसे हैं जो कि ढ्ढहृस्न संधि के तहत प्रतिबंधित हैं जिसपर चीन ने कभी हस्ताक्षर नहीं किया था । वहीं, एस्पर ने कहा कि चीन को अमेरिकी योजना पर हैरानी नहीं होनी चाहिए । उन्होंने कहा, इसमें हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि हम कुछ समय से इसपर बात कर रहे हैं । मैं यह कहना चाहता हूं कि उनके ८० प्रतिशत आविष्कार आईएनएफ रेंज सिस्टम हैं । इसलिए यह हैरान करने वाला नहीं होना चाहिए कि हम भी ऐसी क्षमता चाहते हैं ।

Related posts

અમેરિકી સાંસદોની માંગઃ અફઘાનિસ્તાનમાં ભારતે તેની ભૂમિકા વધુ મજબૂત કરવી જોઈએ

aapnugujarat

ગમે તે કરી વધુ બાળકો પેદા કરવા ચીને સિંગલ વુમનને આગળ ધરી

aapnugujarat

સાઉદી અરબમાં મહિલાઓના કાર ચલાવવાનો પ્રતિબંધ હટાવાયો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1