Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

भारत ने रद्द की दिल्ली-अटारी समझौता लिंक एक्सप्रेस ट्रेन

भारत ने दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस रद्द कर दी है । संविधान के अनुच्छेद-३७० के तहत जम्मू-कश्मीर को दिए जाने रहे विशेष दर्जा को समाप्त करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को स्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया था । उसने यह ट्रेन वाघा बॉर्डर पर लाकर छोड़ दिया था जिसके बाद भारत ने अपने ड्राइवर और गार्ड को भेजा था जो उसे भारतीय सीमा में लेकर आए थे ।
उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा, पाकिस्तान द्वारा लाहौर से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने के फैसले को देखते हुए भारत ने दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाले समझौता लिंक एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया है । उन्होंने साथ ही कहा कि जिन्होंने पहले से टिकट बुक करा रखे हैं, उन सबको पूरा रिफंड मिलेगा । उधर, इस्लामाबाद में गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पाक रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा था कि जिन यात्रियों ने पहले ही टिकट खरीद लिया है, उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे । समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार वाघा रेलवे स्टेशन के रास्ते लाहौर से अटारी के बीच तक चलती थी । इससे अलावा अहमद ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि पाकिस्तान और भारत को जोड़ने वाले आखिरी बचे ट्रेन लिंक थार एक्सप्रेस को भी बंद किया जा रहा है । थार एक्सप्रेस जोधपुर और मुनाबाओ के बीच सप्ताह में एक बार चलती है ।
उल्लेखनीय है कि १९६५ के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इन दोनों ही ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था, जो २००६ में दोबारा शुरू की गई थी । पाकिस्तान ने रेलवे के अलावा नई दिल्ली-लाहौर बस सेवा को भी सस्पेंड कर दिया है ।

Related posts

યુપીમાં ખાંડ મિલ કૌભાંડમાં સીબીઆઈ તપાસ શરૂ : માયાવતીની મુશ્કેલી વધી

aapnugujarat

મોદી ફરી વડાપ્રધાન બને એવું ઇમરાન ખાન કેમ ઇચ્છે છેઃ ચિદમ્બરમે પૂછ્યો સવાલ

aapnugujarat

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के लिए लॉन्च की 1 लाख करोड़ की वित्तपोषण सुविधा

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1