Aapnu Gujarat
રમતગમત

शुभमन गिल ने रचा इतिहास, गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय टीम में एंट्री के लिए लगातार दरवाजा खटखटा रहे युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज में इतिहास रच दिया है। दरअसल, गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ चल रहे अनधिकृत टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में दोहरा शतक जड़ दिया। गिल दूसरी पारी में 204 रन बनाकर नॉटआउट रहे। गिल की पारी की बदौलत इंडिया ए ने दूसरी पारी में 365 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। अब वेस्टइंडीज को जीत के लिए 336 रनों की और दरकार है। गिल ने दोहरा शतक लगाकर वेस्टइंडीज में इतिहास बना दिया। 
गिल ने ये कारनामा कर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 19 साल की उम्र में शुभमन गिल ने दोहरा शतक जड़ दिया। यही कारनामा गौतम गंभीर ने साल 2002 में 20 साल की उम्र में किया था। इसके अलावा गिल अब भारत के बाहर विदेशी जमीन पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही कैरेबियाई धरती पर भी वे दोहरा शतक लगाने वाले कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।
गिल ने अपनी ऐतिहासिक पारी में 250 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने 81.60 की स्ट्राइक रेट से 204 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 2 छक्के और 19 चौके भी जड़े। गिल ने हनुमा विहारी के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए 315 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। इस साझेदारी में हनुमा विहारी ने भी 118 रनों का योगदान दिया। गिल अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर चुके हैं। गिल ने टीम इंडिया के लिए 2 वनडे मैच खेले हैं। टीम इंडिया में उनकी दावेदारी की बातें कई दिग्गज क्रिकेटर कर चुके हैं।

Related posts

Hashim Amla retirement from international cricket

aapnugujarat

Bravo संन्यास से लौटे

editor

भारत के लिए ओपनिंग अब भी पहेली

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1