Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

धारा 370 – शिमला समझौते के तहत कदम उठाएं भारत – पाक. : गुटेरेस

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर की स्थिति पर उसे समर्थन की अपील की है। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने पड़ोसियों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शिमला समझौते का आह्वान किया है,जिसमें कहा गया था कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है। गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान को कोई भी ऐसा कदम उठाने से परहेज करने को कहा है, जिससे जम्मू-कश्मीर की स्थिति को प्रभावित हो सकती है।
गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने खास तौर पर कहा कि महासचिव ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर 1972 में हुए शिमला समझौते का जिक्र किया है। यह समझौता कहता है कि जम्मू कश्मीर पर कोई भी हल संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के मुताबिक शांतिपूर्ण तरीके से हल निकाला जाएगा। इस दौरान सुरक्षा परिषद ने भी पाकिस्तान की चिट्ठी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। 
सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआन्ना वेरोनिका ने मीडिया में पाकिस्तान कीे चिठ्टी पर जवाब देने से इनकार कर दिया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा था। इसमें सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष से सवाल पूछा गया था, लेकिन उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया जबकि भारत ने 5 अगस्त को ही सुरक्षा परिषद के सभी देशों को धारा 370 खत्म करने की जानकारी दे दी थी।

Related posts

એચ-૧બી અરજીની પ્રક્રિયા આજથી શરૂ

aapnugujarat

શ્રીલંકા બ્લાસ્ટમાં મૃત્યુઆંક વધીને ૩૨૫ થયો : આઈએસની સંડોવણી

aapnugujarat

ચીને ટેકનોલોજી સાથે સંકળાયેલી નિકાસ પર પ્રતિબંધ લાવતો કાયદો પસાર કર્યો

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1