Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के भाव में 6 पैसे प्रति लीटर हुआ सस्ता

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कल कोई बदलाव नहीं होने के बाद तेल की कीमतों में कमी आई है। गुरुवार को पेट्रोल के रेट में 5 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है, जबकि डीजल का भाव 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ। पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जब इंटरनेशनल क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनका दाम बढ़ता है। दिल्ली में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर रहा तो डीजल 65.94 रुपये रहा।
दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 72.23 रुपये प्रति लीटर रहा और डीजल 65.88 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का रेट क्रमश: 74.92 रुपये, 77.89 रुपये और 75.04 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए। तीन दिन बाद डीजल में हुई गिरावट से भाव कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का रेट क्रमश: 68.15 रुपये, 69.06 रुपये और 69.60 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया।
पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जब इंटरनेशनल क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ती है तो भारत में इनका दाम बढ़ता है। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर निर्भर करती हैं क्योंकि देश में तेल की खपत का काफी बड़ा हिस्सा आयात होता है।

Related posts

BJP सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी : प्रियंका गांधी

aapnugujarat

લોકસભા ચૂંટણી પૂરી થતાં જ બંધ થઈ ગઈ ‘નમો ટીવી’

aapnugujarat

રાજસ્થાન : સ્થાનિક સ્વરાજની ચૂંટણીમાં ભાજપનો સફાયો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1