Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में ७८३२ डॉक्टरों की कमी

रोटी, कपड़ा और मकान के साथ ही व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा भी जरूरी है । यह व्यक्ति की प्राथमिक आवश्यकता है । गुजरात के शहरी क्षेत्रों में तो जैसे-तैसे स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध है । किन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों के अभाव में यह वेटिलेंटर पर है । राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में ७८३२ डॉक्टरों की कमी है । वहीं, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में १३३४ स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का अभाव है । यूं पूरे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल ६५,४६७ चिकित्सकों की कमी है । राज्य के १४९० एमबीबीएस डॉक्टरों ने ग्रामीँण क्षेत्रों में जाने से इनकार कर बॉन्ड के २१ करोड़ रुपये अदा कर दिए हैं । राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों के अभाव के कारण स्वास्थ्य सुविधा का स्तर जहां गिरा है । वहीं ऑबेस्ट्रिक्स, गायनेक, फिजिशियन व पीडियाट्रिशियन जैसे विशेषज्ञों के मामले में हालात बदतर हैं । राज्य के कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में १४५२ स्पेश्यालिस्ट की जरूरत है, परन्तु सरकार ने ११७७ पद ही स्वीकृति किए हैं । वर्तमान समय में केवल ११८ विशेषज्ञ चिकित्सक कार्यरत हैं ।
इस प्रकार १३३४ विशेषज्ञ चिकित्सकों की ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों में जरूरत हैं । लोकसभा में प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी मुहैया करवाई गई है । स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के बाद इस बारे में गुजरात तीसरे स्थान पर हैं । उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों सहित सभी को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार की जिम्मेदारी है । यह राज्य सरकार की नीतियों पर आधारित है कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में कितने डॉक्टरों की नियुक्ति करती है । राज्य के कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में एलोपैथिक में जनरल मेडिकल ऑफिसर के मामले में हालात चिंताजनक हैं । इसमें ३१ मार्च, २०१८ तक ११५१ डॉक्टरों की नियुक्ति के आदेश के बाद भी केवल ७९२ डॉक्टर ही कार्यरत हैं । इस प्रकार इसमें भी ३५९ डॉक्टरों का अभाव है । वहीं, देश में इस तरह के २५१० डॉक्टरों की कमी है । गुजरात के जिला अस्पतालों में इस प्रकार के ५१८ डॉक्टरों की जरूरत होने पर केवल ३१८ डॉक्टर ही कार्यरत हैं ।
वहीं, तहसील स्तर के अस्पतालों के हालात भी इसी तरह है । यहां ४३५ डॉक्टरों की जरूरत पर केवल १६३ ही कार्यरत हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा में गुजरात के हालात नाजुक हैं । गुजरात में पंजीकृत डॉक्टरों की संख्या ५.७७ फीसद है । देश में सर्वाधिक १४.९६ फीसद डॉक्टर महाराष्ट्र में पंजीकृत हैं । इसमें गुजरात सातवें स्थान पर हैं ।

Related posts

मैं फरार नहीं, भक्त योग्य समय का इंतजार करें : धनजी उर्फ ढबुडी

aapnugujarat

બુટલેગરે દારૂ ભરેલી ગાડી પીએસઆઈ પર ચડાવી દેતાં પગમાં ૪ ફ્રેક્ચર

aapnugujarat

સુરતમાં વિદ્યાર્થી પર ચપ્પાથી હુમલો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1