Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात में कस्टोडियल डेथ की दो वर्ष में १३३ घटनाएं : प्रदीपसिंह जाडेजा

गुजरात विधानसभा दूसरी बैठक में प्रश्नकाल में राज्य में कस्टोडियल डेथ की घटनाओं का प्रश्न वडगाम के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने किया । जिसमें प्रदीपसिंह जाडेजा ने लिखित में जवाब देकर बताया कि, गुजरात राज्य में पिछले दो वर्ष के दौरान कुल १३३ कस्टोडियल डेथ की घटनाएं हुई है । जबकि एक पीएसआई सहित ३ पुलिस कर्मचारी की गिरफ्तारी की गई है और ३ हेड कॉन्स्टेबल पर जुर्माना लगाये जाने का बताया गया । कस्टोडियल डेथ की गुजरात के यह आंकड़े गंभीर और चिंताजनक है ऐसा होने से विपक्ष ने भी इसे लेकर निशाना साधा ।
वडगाम के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने पूछा कि, ३० अप्रैल २०१९ की स्थिति तक पिछले दो वर्ष में राज्य में कस्टोडियल डेथ की कितनी घटनाएं हुई है ।
इन घटनाओं के बाद जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के विरूद्ध क्या कार्रवाई की गई है । प्रश्न की लिखित उत्तर में गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने जानकारी देते हुए कहा कि, गुजरात में ३० अप्रैल २०१९ की स्थिति तक पिछले दो वर्ष के दौरान कुल १३३ कस्टोडियल डेथ की घटनाएं हुई है । जबकि इस घटना में १ पीएसआई, १ हेड कॉन्स्टेबल और १ पुलिस कॉन्स्टेबल की गिरफ्तारी करके ज्युडीशियल कस्टडी में रखे जाने का स्वीकार किया । जबकि कस्टोडियल डेथ को लेकर ३ हेड कॉन्स्टेबल पर जुर्माना लगाया गया यह बताया गया । इसके अलावा एक असिस्टंट सब इंस्पेक्टर को मिलती वृद्धि दो वर्ष के लिए भविष्य के साथ रोक दी गई है । इसके अलावा एक पुलिस कॉन्स्टेबल को एक वृद्धि तीन वर्ष के लिए रोक दिए जाने का स्वीकार किया गया । जबकि एक एएसआई को फटकार की सजा दी गई है ।जबकि १ पुलिस इंस्पेक्टर ४ असिस्टंट सब इंस्पेक्टर और ३ हेड कॉन्स्टेबल को अभियोग बनाया गया है । दो पीएसआई और एचआई सहित तीन पुलिस कॉन्स्टेबल के विरूद्ध चार्जशीट लगाया गया है ।

Related posts

वाडज में अज्ञात शख्सों द्वारा युवक की हत्या का प्रयास

aapnugujarat

નવા પશ્ચિમ ઝોનમાં સફાઇમાં બનાવટી બિલિંગને લઇ કાંડ

aapnugujarat

तंबोलिया कबीर मंदिर के महंत ने आत्महत्या की

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1