Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

किसानों की उन्नत किस्म की फसल को एक्सपोर्ट करने की सुविधा उपलब्ध कराएगी सरकार – योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार एग्री एक्सपोर्ट पॉलसी के जरिए उत्तर प्रदेश के किसानों की उन्नत किस्म की फसल को एक्सपोर्ट करने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री जी का संकल्प देश की 130 करोड़ की जनता के चेहरे पर खुशहाली लाने वाला है, जिसकी जिम्मेदारी देश के प्रत्येक नागरिक की है। उन्होंने कहा कि यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है, जिसे हम बनाकर दिखाएंगे।

आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि वैज्ञानिकों की 26वीं वार्षिक कार्यशाल का मुख्यमंत्री ने सोमवार को उदघाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अगर अपनी उर्वरा भूमि और जल संसाधन का सही उपयोग कर ले तो अकेले ही पूरी दुनिया का पेट भर सकता है। उन्होंने कहा कि दलहन और तिलहन उत्पादन के लिए यहां पर ढेर सारी संभावनाएं हैं। विगत पांच वर्षों में देश में जो कार्य हुए हैं, अगर उन्हें हम आगे बढ़ा लें तो दलहन और तिलहन में भारत आत्मनिर्भर हो सकता है, जिससे आयात पर खर्च होने वाली बड़ी पूंजी की हम बचत कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी आह्वान पर देश के किसानों ने अपने परिश्रम और पुरुषार्थ के जरिए दलहन का उत्पादन किया, जिसकी वजह से पिछले पांच सालों से उन्नत किस्म की दलहन प्रचुर मात्रा में बाजार में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य किया है। प्रदेश में खोले जा रहे 20 नए कृषि विज्ञान केंद्रों में अधिकतम केंद्रों को भूमि उपलब्ध हो गई है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पांच वर्ष पूर्व कृषि को नए इनोवेशन का केन्द्र बनाकर जिन घोषणाओं को आगे बढ़ाया था वो आज मूर्त रूप ले रही हैं। उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने स्वायल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई, प्रधानमंत्री फसल बीमा जैसी योजनाओं और दशकों से लंबित एमएसपी को लागू किया है। मुख्यमंत्री ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे में मतृकों और घायलों के परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की।

कार्यक्रम में कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने विशेष अंग वस्त्र, राम दरबार का मोमेंट और आचार्य नरेन्द्र देव की जीवन पर लिखी पुस्तक मुख्यमंत्री को भेंटकर उनका स्वागत किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका पूर्वांचल खेती, अटारी द्वारा प्रकाशित कृषि विज्ञान केंद्रों का आईसीआर अटारी का वार्षिक प्रतिवेदन, अटारी कानपुर द्वारा प्रकाशित की गई नवोन्मेषी कृषकों के सीख-परख अनुभव पत्रिका, निदेशालय प्रसार द्वारा प्रकाशित की जाने वाली पत्रिका नरेन्द्र प्रसार ज्योति और अटारी कानपुर के द्वारा प्रकाशित की नई पत्रिका कृषि शोध दर्पण का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ कृषि राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह, आचार्य नरेन्द्र देव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जे. एस. संधू, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद और उप महानिदेशक आईसीआर डॉ. ए.के. सिंह मौजूद रहे।

Related posts

એક જ શરત પર પાછા પડશે ખેડૂતો, જ્યારે ત્રણેય કાયદા થશે રદ્દ : રાકેશ ટિકૈત

editor

ભાજપ સરકારે ટીવી પર સૌથી વધુ એડ આપી

aapnugujarat

प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति से हटाया गया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1