Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

कर+नाटक: कांग्रेस के 22 व निर्दलीय विधायक नागेश ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार की सहयोगी पार्टी कांग्रेस के सभी 22 मंत्रियों के इस्तीफे के साथ ही कर्नाटक में कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार पर संकट के बादल गहरा गए हैं। अब ये कहना गलत नहीं है की भाजपा के सरकार बनने की पूरी भूमिका बन चुकी है। इतना ही नहीं सरकार का साथ दे रहे एक निर्दलीय विधायक ने भी इस्तीफा देकर मुंबई की राह पकड़ ली है। बताते चलें कि कुमारस्वामी सरकार से इस्तीफा दे चुके 14 विधायक पहले से ही मुंबई में जमे हैं।
13 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष अपने इस्तीफे की पेशकश की। यदि इन विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो गठबंधन सरकार (जिसके 118 विधायक हैं) 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत खो देगा। इस मामले में सत्ताधारी गठबंधन और बीजेपी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी लगातार जारी है।कर्नाटक के मंत्री एवं निर्दलीय विधायक एच. नागेश ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेकर राज्य में सत्तारूढ़ जद(एस)-कांग्रेस की सरकार को एक और झटका दिया है। लघु उद्योग मंत्री के तौर पर मंत्रालय में शामिल किए गए नागेश ने यहां राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और त्यागपत्र सौंपा।
यह कदम उन खबरों के बीच उठाया गया है जिनके मुताबिक गठबंधन सरकार के मंत्रियों से इस्तीफा देने वाले असंतुष्ट विधायकों की खातिर अपना पद छोड़ने को कहा गया है। इस्तीफे स्वीकार होने की सूरत में सत्तारूढ़ गठबंधन अपना बहुमत खोने की कगार पर पहुंच जाएगा।
नागेश के अपना समर्थन वापस ले लेने के बाद विधानसभा में अध्यक्ष के अलावा जद (एस)-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के कुल 117 सदस्य (कांग्रेस-78, जद (एस)-37, बसपा-1 और निर्दलीय- 1) हैं। सदन में भाजपा के 105 सदस्य हैं जहां बहुमत के लिए 113 का आंकड़ा होना चाहिए। अगर विधायकों के इस्तीफे स्वीकार होते हैं तो गठबंधन के सदस्यों की संख्या घट कर 104 पर पहुंच जाएगी।

Related posts

રાજસ્થાનમાં મોબ લિંચિંગ

editor

ખોટા નિવેદનો કરનારા વિરુદ્ધ કાર્યવાહી કરાશે : રાહુલ

aapnugujarat

લોકસભા ચૂંટણી : બિહારમાં ભાજપ કેટલીક સીટો છોડશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1