Aapnu Gujarat
ગુજરાત

रथयात्रा के रूट की सुरक्षा व्यवस्था का प्री-रिहर्सल

अहमदाबाद शहर में ४ जुलाई को निकलने वाली भगवान जगन्नाथजी की १४२वीं रथयात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के तहत और इसकी चेकिंग करने के लिए शहर पुलिस द्वारा रथयात्रा के १८ किलोमीटर लंबे रूट पर सोमवार को प्री-रिहर्सल आयोजित किया गया । जिसमें खुद शहर पुलिस कमिशनर से लेकर कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए और पैदल जाकर रूट के कई मार्गों पर सुरक्षा चेकिंग और सुरक्षा के मुद्दे पर रिहर्सल किया गया ।
अब मंगलवार को सुरक्षा को लेकर अंतिम ग्रांड रिहर्सल आयोजित किया जाएगा । जिसमें सभी पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स सहित के सभी पुलिस काफिला शामिल होंगे ।
भगवान जगन्नाथजी की रथयात्रा को लेकर किसी भी प्रकार की घटना नहीं हो और शांतिपूर्ण माहौल में रथयात्रा पूरी हो जाए इसके लिए शहर पुलिस प्रशासन द्वारा अन्य सुरक्षा एजेंसियां और पैरामिलिट्री फोर्स की मदद से शहरभर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का आयोजन किया गया है । जिसमें रथयात्रा के १८ किलोमीटर लंबे रूट पर २५००० पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया है । जमालपुर में जगन्नाथजी मंदिर परिसर और इसके चारों तरफ कड़ी सुरक्षा की गई है । पूरे रूट की सुरक्षा २६ हिस्सों में की गई है । सुरक्षा व्यवस्था में एसआरपी, सीआरपीएफ की २७ टीम तैनात की गई है । रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथजी, बहन सुभद्राजी और भाई बलराम के यह तीन रथ, १८ हाथी, १०० ट्रक, ३० अखाडा, भजन मंडली-बैंड सहित रथयात्रा में शामिल होंगे । मुविंग बंदोबस्त की जिम्मेदारी अहमदाबाद क्राइम ब्रांच को सौंपी गई है । रथ, हाथी, ट्रकों, अखाडा और भजन मंडली की सुरक्षा की जिम्मेदारी अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की होती है । मुविंग बंदोबस्त में क्राइम ब्रांच जेसीपी, ५ डीसीपी, १५ एसीपी, ३७ पीआई, १७७ पीएसआई सहित रथयात्रा का बंदोबस्त अलग-अलग रेंज में बांटा गया है, जिसमें हरएक रेंज में एसपी स्तर के अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है । रथयात्रा के दौरान शहर की एक-एक संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रखने के लिए रथयात्रा के ४५ स्थलों पर ९४ सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की जाएगी

Related posts

બોટાદ ખાતે જિલ્લા પ્રભારી સચિવશ્રીની પ્રિ – મોન્સુનની સમીક્ષા બેઠક યોજાઈ

editor

જોરણંગ ગામમાં સગીરાની હત્યાથી ચકચાર

editor

અમિત શાહ વિસ્તારદીઠ જુદા જુદા મતદાન મથકો પર પહોંચ્યા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1