Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

उत्तर भारत में लू और गर्मी का कहर जारी, सरकार ने जारी की अडवाइजरी

इन दिनों पूरे उत्तर भारत में लू और प्रचंड गर्मी का कहर है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए अडवाइजरी जारी की है। लोगों को सलाह दी गई है कि मंगलवार को भी लू और गर्म हवाएं चलेंगी। मंत्रालय की तरफ से जारी अडवाइजरी में कहा गया है कि लोग घरों के अंदर ही रहें और बाहर निकलें तो छायादार जगहों पर रुकें। लू के कारण होनेवाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिहाज से मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं। 
इस वक्त लगभग पूरे उत्तर भारत में लू का कहर जारी है। उत्तरी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चमी यूपी और पूर्वी मध्य प्रदेश में लू और गर्मी का कहर जारी है। मंत्रालय की तरफ से जारी अडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि घरों से बाहर कम से कम निकलें। बाहर निकलने पर छाता और सिर ढकने के लिए हैट और दूसरी चीजों का इस्तेमाल करें। खूब पानी और पेय पदार्धों का सेवन करें, हल्के रंगों के सूती वस्त्र पहनें और ठंडे पानी से स्नान करें। 
पारा 40 के पार, Heat Stroke से रहें बचकर तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ
-उलटी आना और चक्कर आना
-लूज मोशन, सिरदर्द, शरीर टूटना
-बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना या निढाल होना, बेहोश होना
-शरीर में गर्मी, खुश्की या थकावट महसूस होना
गर्मी में ज्यादा भारी, गरिष्ठ और बासी भोजन न करें क्योंकि गर्मी में शरीर की जठराग्नि धीमी हो जाती है इसलिए हमारा शरीर भारी खाने को पूरी तरह से पचा नहीं पाता और जरुरत से ज्यादा खाने या भारी खाना खाने से उलटी-दस्त की शिकायत हो सकती है। गर्मी में गला बहुत सूखता है और प्यास भी लगती है। ऐसे में बाजार से खरीद कर कोल्ड ड्रिंक या पैक्ड जूस पीने की बजाए घर की बनी ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसा आम का पन्ना, बेल का शरबत, खस का ठंडा शरबत, चन्दन गुलाब और फालसा का शरबत, संतरे का जूस या शरबत, ठंडाई, सत्तू का शरबत, दही की लस्सी, छाछ या मट्ठा आदि।
भारत के कई शहरों में सोमवार को तापमान रेकॉर्ड 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। राजस्थान के चुरू में रेकॉर्ड तापमान 48.9 डिग्री तापमान रेकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार, चुरू में लू को लेकर अडवाइजरी जारी की गई है। चुरू के अडिशनल डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट रामरतन सोनकरिया ने कहा, सरकारी अस्पतालों के आपातकालीन वॉर्डों को भी पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। सरकारी अस्पतालों को अतिरिक्त एयर कंडिशन और दवाओं की खेप तैयार रखने का निर्देश जारी किया गया है।

Related posts

સીબીઆઇએ સજ્જન કુમારને ૧૯૮૪ શીખ વિરોધી તોફાનનાં ‘‘મુખ્ય વિલન’’ ગણાવ્યા, જામીનનો કર્યો વિરોધ

aapnugujarat

પૂર્વ સાંસદ રતિલાલ વર્મા દિલ્હી ખાતે વાજપેયીજીની પ્રાર્થના સભામાં ઉપસ્થિત રહ્યાં

aapnugujarat

Congress high command likely to seek resign of all its K’taka ministers and inject fresh faces

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1