Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात में ५८ अरबपति के पास १००० करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

उद्यमिता की भावना और मजबूत औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने वाले गुजरात में ५८ लोग ऐसे हैं, जिनके पास १००० करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है । बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट २०१८ के मुताबिक, इन अरबपति गुजरातियों की संचित की हुई संपत्ति २.५४ लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है ।
इन सबसे अमीर लोगों के साथ ही गुजरात अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर है । महाराष्ट्र २७२ लोगों के साथ इस लिस्ट में टॉप पर है । दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां १६३ अरबपति है । कर्नाटक में ७२ अरबपति है । भारत में ८३१ ऐसे व्यक्ति है, जिनकी अकेले ही संपत्ति १००० करोड़ से ज्यादा की है । गुजरात में सबसे ज्यादा अमीर अडानी ग्रूप के चेयरमैन गौतम अडानी है । उनकी व्यक्तिगत संपत्ति ७१,२०० करोड़ रुपये है । भारत के अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी का नाम आठवें नंबर पर है । गुजरात के जायडस ग्रुप के पंकज पटेल की संपत्ति ३२,१०० करोड़, एआईए इंजिनियरिंग के भदरेश शाह की संपत्ति ९७०० करोड़ और टोरंट ग्रुप के प्रमोटर्स समीर और सुधार मेहता की संपत्ति ८३०० करोड़ है । अहमदाबाद में ८४ फीसदी अरबपति (४९) है, राजकोट में ५ फीसदी, सूरत में ३ और वडोदरा में १ फीसदी अरबपति है । बार्कलेज की प्राइवेट बैंक में अधिकारी सत्य नारायण बंगल ने बताया कि दिलचस्प बात यह है कि गुजरात के अरबपतियों की लिस्ट में १० महिलाएं भी है । ये महिलाएं निरमा ग्रुप, टोरंट ग्रुप और इंस्टास फार्मा ग्रुप की है ।
रिपोर्ट की मानें तो कुल अरबपतियों की लिस्ट में २८ अरबपति एसे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से धन कमाया है जबकि १७ को उनकी पैतृक संपत्ति मिली है । यह लिस्ट ३१ जुलाई २०१८ तक भारत में रह रहे अमीरों की संपत्ति के आधार पर तैयार की गई । भारत के इन सबसे अमीर ८३१ लोगों में मुकेश अंबानी लगातार सातवीं बार टॉप पर हैं । उनकी संपत्ति ३.७१ लाख करोड़ है ।

Related posts

યાત્રાનો રૂટ

aapnugujarat

વીએસ હોસ્પિટલમાંમાં તબીબો બહારની દવા લખતા હોવાની ફરિયાદ

aapnugujarat

દરિયાઇ પટ્ટીના તાલુકાને યુદ્ધના ધોરણે બેઠા કરીશું : રૂપાણી

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1